इजराइल में विदेशी पर्यटकों को अब नहीं मिलेगी VAT पर छूट

इजरायल ने आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए VAT छूट को रद्द करने की योजना बनाई है। इजराइल जाने वाले विदेशियों को वर्तमान में होटल आवास और सेवाओं, कार किराए पर लेने, परिवहन, अस्पताल में भर्ती सहित पर्यटन सेवाओं पर 17% वैट का भुगतान करने से छूट दी गई है।

जेरूसलम. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी व्यापक राष्ट्रीय आर्थिक योजना के अनुसार, इजरायल ने देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए मूल्य वर्धित कर (वैट) छूट को रद्द करने की योजना बनाई है। इजराइल जाने वाले विदेशियों को वर्तमान में होटल आवास और सेवाओं, कार किराए पर लेने, परिवहन, अस्पताल में भर्ती सहित पर्यटन सेवाओं पर 17 प्रतिशत वैट का भुगतान करने से छूट दी गई है।

मंत्रालय के अनुसार, इनबाउंड पर्यटन का समर्थन स्थानीय उपभोक्ताओं के लिए पर्यटन सेवाओं को और अधिक महंगा बनाता है और घरेलू पर्यटन को नुकसान पहुंचाता है। इसमें कहा गया है कि राज्य के खजाने को छूट की वार्षिक लागत लगभग 2 बिलियन शेकेल (567 मिलियन डॉलर) होने का अनुमान है, जबकि इसे रद्द करने से पर्यटकों की संख्या में केवल 2 प्रतिशत की कमी आएगी और वास्तविक जीडीपी में लगभग 300 मिलियन शेकेल की वृद्धि होगी।

यह निर्णय 2023-2024 में राष्ट्रीय योजना का हिस्सा है और इसके लिए सरकार और संसद की मंजूरी की आवश्यकता है। मंत्रालय ने कहा कि योजना को मंजूरी के लिए 23 फरवरी को सरकार के पास भेजा जाएगा। उसके बाद इसे चार चरणों के मतदान के लिए संसद में पेश किया जाएगा, जिसका अंतिम चरण 29 मई को होना है। मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय योजना का उद्देश्य विकास को बढ़ाना, घर और सामान की कीमतों को कम करना और ऊर्जा और परिवहन परियोजनाओं को बढ़ावा देना है।

Show More
Back to top button