पूर्व पीएम कैमरून ने 7 साल पहले ही की थी भारतवंशी बनेगा ब्रिटिश PM की भविष्यवाणी

नई दिल्ली

ब्रिटेन के नए पीएम बने ऋषि सुनक के भारतीय कनेक्शन की काफी चर्चा हो रही है। एक भारतवंशी के इस अहम पद तक पहुंचने को लोग करिश्मे के तौर पर भी देख रहे हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि ब्रिटेन के पूर्व पीएम डेविड कैमरून ने 7 साल पहले ही इसकी भविष्यवाणी कर दी थी। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से चर्चा में कहा था कि जल्दी ही भारतीय मूल का कोई शख्स 10, डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचेगा। बता दें कि ब्रिटेन के पीएम का सरकारी आवास 10, डाउनिंग स्ट्रीट कहलाता है। अब जाकर यह भविष्यवाणी सच हुई है और ऋषि सुनक को यह मौका मिला है। वही ऋषि सुनक जो दो महीने पहले ही लिज ट्रस के मुकाबले पीएम पद की रेस में पिछड़ गए थे।  

दरअसल 2015 में पीएम नरेंद्र मोदी जब ब्रिटेन गए थे तो वह वेंबले स्टेडियम में भारतीय समुदाय की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस आयोजन में तत्कालीन ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरून ने भी हिस्सा लिया था। तभी उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से कहा था कि वह दिन दूर नहीं है, जब ब्रिटेन का प्रधानमंत्री भी कोई भारतवंशी ही होगा। ऋषि सुनक बीती दो सदियों में ब्रिटेन के सबसे युवा पीएम हैं, जिनकी आयु महज 42 साल ही है। उनके दादा-दादी अविभाजित भारत के पंजाब सूबे के गुजरांवाला के रहने वाले थे। उनके दादा पहले नैरोबी में जाकर बसे थे और वहां से ब्रिटेन पहुंचे थे।

बता दें कि ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री का पद संभालते ही कैबिनेट में बड़ा फेरबदल करते हुए कई नेताओं को हटा दिया है। इसके अलावा उन्होंने देशवासियों से भी आने वाले समय में कठिन फैसलों के लिए तैयार रहने को कहा है। बता दें कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। कंजरवेटिव पार्टी के नेता रहे ऋषि सुनक ने ऐसे वक्त में ब्रिटेन की सत्ता संभाली है, जब उनका देश आर्थिक तंगहाली के दौर से गुजर रहा है। ब्रेग्जिट और फिर कोरोना संकट ने इन चुनौतियों में इजाफा किया है। ऐसे में ऋषि सुनक का सफर बहुत आसान नहीं रहने वाला है।

Related Articles

Back to top button