दक्षिण कोरिया में विनाशकारी तूफान हिनामनोर दस्तक देने को तैयार

सियोल
दक्षिण कोरिया में भीषण चक्रवाती तूफान हिनामनोर (Hinnamnor) का खतरा मंडराने लगा है। इस भीषण चक्रवाती तूफान को देखते हुए, किसी भी अनहोनी से बचने के लिए सरकार ने उड़ानों को रद्द करने के अलावा कुछ व्यावसायिक कार्यों को स्थगित और स्कूलों को बंद कर दिया है। देश में उच्च स्तर का अलर्ट घोषित किया गया है।

कई इलाकों में दिखने लगा असर

जानकारी के अनुसार, हिनामनोर तूफान से पहले देश के कई हिस्सों में 24 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ दक्षिणी हिस्से में तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई। हिनामनोर के मंगलवार तड़के बंदरगाह शहर बुसान के दक्षिण-पश्चिम में लैंडफाल बनाने की उम्मीद है। राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने सोमवार को कहा कि वह आपातकालीन स्टैंडबाय हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को पहले ही स्थिति से निपटने के लिए आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि इस भीषण तूफान से कम से कम नुकसान हो।

 

तेज हवा के साथ भारी बारिश का अनुमान

Korea Meteorological Administration (KMA) ने कहा, 'तूफान के कारण पूरे देश में मंगलवार से बहुत तेज हवाएं और भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही तटीय क्षेत्र में ऊंची लहरें उठने की उम्मीद है।' KMA के अनुसार, 'हिनामनोर तूफान उत्तर पूर्व जापान के साप्पोरो की ओर आगे बढ़ रहा है। दक्षिण कोरिया ने इस तूफान को चार वर्गों-नार्मल, स्ट्रोंग, वेरी स्ट्रोंग और सुपर स्ट्रोंग में बांटा है और दक्षिण कोरिया तक पहुंचते-पहुंचते तूफान काफी विकराल रूप ले लेगा।'

 

हिनामनोर को लेकर अलर्ट घोषित

जानकारी के मुताबिक दक्षिण कोरिया में हवा की गति 53 मीटर प्रति सेकंड तक होने की संभावना है। तूफान से निपटने के लिए दक्षिणी शहरों में चेतावनियां जारी की गई हैं, जिनमें ग्वांगजू, बुसान, डेगू और उल्सान शामिल हैं। केंद्रीय आपदा और सुरक्षा काउंटरमेशर्स मुख्यालय ने रविवार को अपने चक्रवात अलर्ट लेवल को बढ़ा तक चार कर दिया है, पिछले 5 वर्षों में पहली बार ऐसा हुआ है।

बता दें कि बुसान शहर और उसके आस-पास के इलाकों में विकेंड पर बारिश हुई है। हालांकि सोमवार और मंगलवार को देश में भारी बारिश का अनुमान है। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। वहीं, अब तक 100 से अधिक लोगों को खतरे वाली जगहों से बाहर निकाला गया है।

Related Articles

Back to top button