भारत पूरे विश्व के लिए वैक्सीन का महत्वपूर्ण मैन्यूफैक्चरर : अमेरिका

वाशिंगटन

 व्हाइट हाउस ने कोविड-19 के दौरान वैक्सीन की आपूर्ति में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए कहा है कि भारत पूरे विश्व के लिए वैक्सीन का महत्वपूर्ण मैन्यूफैक्चरर है. मंगलवार को व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस रिस्पांस कोऑर्डिनेटर डॉ. आशीष झा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अपनी अविश्वसनीय विनिर्माण क्षमता के कारण भारत वैक्सीन का एक प्रमुख निर्यातक रहा है.  एक सवाल के जवाब में झा ने कहा कि आस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका की क्वाड साझेदारी में रणनीतिक सुरक्षा संवाद में कोरोना वायरस जो बाइडेन प्रशासन के लिए प्रमुख विषय था.

डॉ. आशीष ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत दुनिया के लिए वैक्सीन का एक महत्वपूर्ण निर्माता है, सिर्फ खुद के लिए नहीं. दुनिया को वैक्सीन की आपूर्ति करने के बाइडेन प्रशासन के फैसले का बचाव करते हुए आशीष झा ने कहा कि अमेरिका सभी निम्न और मध्यम आय वाले देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराना जारी रखेगा.  

लगभग 100 देशों में COVAX के जरिए मुफ्त टीके प्राप्त करने के योग्य हैं. अमेरिका में आने वाले कोरोना के सभी वैरियंट बाहर के देश से आए थे.  यह आम धारणा है कि हम दूसरे देशों के लिए अपने दरवाजे बंद कर लें, मगर यह बहुत संकीर्ण सोच है. सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि सभी देशों में टीकाकरण कराया जाए. अमेरिका दुनिया के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है. आशीष झा ने दावा किया कि बाइडेन ने वैश्विक स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछले अमेरिकी राष्ट्रपतियों से बहुत अलग काम किया है. अमेरिका और दुनिया की सुरक्षा के लिए 4.02 बिलियन यूरो की मदद सिर्फ एक छोटा सा निवेश है.

Related Articles

Back to top button