भारतीय मूल के ऋषि सुनक लिज ट्रस को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे , बोले- अभी तो शुरुआत है…

लंदन
कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के एक नवीनतम सर्वे में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में पूर्व चांसलर ऋषि सुनक अपनी प्रतिद्वंद्वी विदेश सचिव लिज ट्रस को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं। वे अंतर को कम कर रहे हैं। हालांकि सर्वेक्षणों में अभी भी सुनक अपनी प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस से 34 अंकों से पीछे हैं। सुनक ने इसे प्रतियोगिता के शुरुआती दिन करार दिए हैं। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक सुनक ने बुधवार को सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच प्रचार से पहले एक ट्वीट में कहा कि अभी शुरुआती दिन हैं। आने वाले हफ्तों में मैं आप में से कई लोगों से मिलने की उम्मीद कर रहा हूं। सुनक के इस ट्वीट से जाहिर है कि वह अपने प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस को शिकस्‍त देने की पूरी कोशिश करेंगे।

वहीं समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक एक निजी ग्राहक के लिए इतालवी सार्वजनिक मामलों की कंपनी टेकने ने पिछले सप्ताह एक सर्वेक्षण किया। 807 कंजरवेटिव सदस्यों पर किए गए इस सर्वेक्षण में सुनक को 43 प्रतिशत का समर्थन मिला जबकि ट्रस के पक्ष में 48 प्रतिशत सदस्य दिखे। नौ प्रतिशत सदस्यों ने बोरिस के स्थान पर नए प्रधानमंत्री के लिए दोनों में से किसी का पक्ष नहीं लिया। इस तरह सुनक व ट्रस में महज पांच अंकों का अंतर रह गया है। यह पिछले महीने नाकआउट चरणों के अंत में किए गए यूगोव सर्वेक्षण के ठीक विपरीत है। उस सर्वेक्षण में ट्रस की 42 वर्षीय ब्रिटेन के पूर्व मंत्री पर 24 अंकों की बढ़त दिखाई गई थी।

ताजा सर्वे में टोरी के सदस्यों से दोनों फाइनलिस्टों और उनकी नीति योजनाओं पर उनके विचार जाने गए थे। जवाबों में सामने आया कि अधिकांश मसलों पर सदस्यों ने सुनक का समर्थन किया। द टाइम्स न्यूजपेपर ने सुनक के प्रचार में जुटे एक सूत्र के हवाले से कहा कि सर्वे में दिखाया गया था कि ट्रस बेहतर स्थिति में हैं, लेकिन सच में ऐसा नहीं है। वे (सुनक) जहां भी जाते हैं, उन्हें अच्छा समर्थन मिल रहा है। अभी भी बहुत सारे लोग समर्थन के लिए मंथन में लगे हैं।

Related Articles

Back to top button