इंस्टाग्राम को डेटा पॉलिसी के नियमों के उल्लंघन का दोषी ,लगा 32 अरब का जुर्माना

आयरलैंड
इंस्टाग्राम (Instagram) पर बच्चों के डेटा की सुरक्षा में गड़बड़ी पाए जाने के बाद आयरलैंड के डेटा निजता नियामक ने इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर 32.7 अरब रुपये (405 मिलियन यूरो) का जुर्माना लगाया है. दरअसल इंस्टाग्राम को टीनएजर्स के निजी डेटा से जुड़े यूरोपीय यूनियन के डेटा पॉलिसी (European Union Data Policy) के नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है, जिसके बाद इसपर यह भारी भरकम जुर्माना लगाया गया.

आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने सोमवार को ईमेल भेजकर बताया कि उसने पिछले सप्ताह ही कंपनी ने 402 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाने का अंतिम निर्णय ले लिया था.

जुर्माना लगाए जाने के बाद इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा ने कहा है कि मामले की पूरा जांच के दौरान उसने पूरा सहयोग किया. हालांकि, मेटा ने कहा है कि वह इतने भारी जुर्माने से असहमत है और वह इसके खिलाफ अपील करेगी.
विज्ञापन

आयरिश वॉचडॉग की जांच में मालूम हुआ कि इंस्टाग्राम ने 13 से 17 साल के बच्चों का पर्सनल डेटा पब्लिकली लीक किया, जिसमें उनके फोन नंबर और ईमेल एड्रेस शामिल थे. बता दें कि  इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए न्यूनतम आयु 13 वर्ष है.

एक मेटा अधिकारी ने बीबीसी न्यूज़ को बताया, ‘यह पूछताछ पुरानी सेटिंग्स पर केंद्रित है जिसे हमने एक साल पहले अपडेट किया था और तब से हमने टीनएजर्स को सुरक्षित रखने और उनकी जानकारी को निजी रखने में मदद के लिए कई नए फीचर्स जारी किए हैं.

इससे पहले अमेज़न पर लगा था इतना बड़ा जुर्माना
बता दें कि इससे पहले इतना भारी जुर्माना पिछले साल अमेजन पर लगाया गया था. लक्जमबर्ग के रेगुलेटर ने ऐसे ही एक केस में अमेजन पर 746 मिलियन यूरो का जुर्माना लगा दिया था.

Related Articles

Back to top button