international News : ब्रिटेन में खुदाई के दौरान मिला करीब 4000 साल हिन्दू पुराना मंदिर

international News :इंग्लैंड के नॉर्थम्प्टन में पुरातत्वविदों को खुदाई के दौरान जो मिला, उसे देखकर सब दंग रह गए. पुरातत्वविदों की टीम को इस साइट पर खुदाई के दौरान एक प्राचीन मंदिर (पूजाघर) मिला. यह मंदिर रोमन साम्राज्य से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है.

Latest international News : उज्जवल प्रदेश,लंदन. पुरातत्वविदों की रिसर्च टीम को इंग्लैंड के नॉर्थम्प्टन के पास एक प्राचीन साइट पर जो मिला, उसे देखकर सब दंग रह गए. पुरातत्वविदों की टीम को उत्खनन के दौरान इस साइट पर प्राचीन मंदिर या प्रार्थना स्थल के अवशेष मिले हैं. यह अवशेष प्राचीन सभ्यता से जुड़े बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि यह मंदिर के अवशेष 4 हजार साल पुराने हो सकते हैं. पुरातत्वविदों का कहना है कि यह साइट इतिहास के हिसाब से काफी अहम है और यहां पर और भी कई बड़ी खोज की जा सकती हैं.

म्यूजियम ऑफ लंदन आर्कियोलॉजी (MOLA) के पुरातत्वविदों की टीम नॉर्थम्प्टन के पास ओवरस्टोन की इस साइट पर खुदाई कर रही है. खास बात है कि जिस जगह उत्खनन कार्य चल रहा है, उस पर हाउसिंग डेवलेपमेंट किया जाएगा. यह जगह इतिहास से जुड़ी हुई है, इसलिए पहले रिसर्चर उत्खनन कर रहे हैं.

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस जगह का 2 हजार साल से ज्यादा इस्तेमाल हुआ है. उन्होंने बताया कि इस साइट पर अभी तक कांस्य युग और रोमन सभ्यता से जुड़ी कई चीजों की खोज की जा चुकी है.

पूजाघर या प्रार्थना स्थल जैसा कुछ रहा होगा यह ढांचा

वहीं अब पुरातत्वविदों की टीम को रोमन सभ्यता से जुड़ा एक प्राचीन ढांचा मिला है. इस ढांचे को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि यहां पर दो कमरे रहे होंगे. एक कमरे से ऊपर की ओर सीढ़ियां भी जाती होंगी.

पुरातत्वविदों के अनुसार, यह जगह पूजाघर या प्रार्थना स्थल रही होगी. इसका इस्तेमाल किसी दैनिक कार्य के लिए नहीं किया जाता होगा. ब्रिटेन में सिर्फ एक ही नहीं बल्कि कई ऐसी जगह हैं, जहां रोमन साम्राज्य के दौरान मंदिरों का निर्माण किया गया है.

म्यूजियम ऑफ लंदन आर्कियोलॉजी (MOLA) ने कहा कि इस साइट पर अभी उनका कार्य लगातार जारी रहेगा. पुरातत्वविदों का मानना है कि साइट के पास झरने की वजह से और भी अहम चीजों की खोज की जा सकती है.

ब्रिटेन की इस साइट पर यह थी सबसे प्राचीन खोज

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस प्राचीन साइट से सबसे पुरानी खोज एक समाधिस्तूप की थी, जिसका निर्माण 1500 से 2000 ईसा पूर्व के बीच हुआ होगा. इस समाधिस्तूप पर पुरातत्वविदों की टीम को कांस्य युग से जुड़े पांच अंत्येष्टि कलश भी मिले. हालांकि, अभी तक साइट पर किसी इंसान की कब्र या अवशेष नहीं मिले हैं.

म्यूजियम ऑफ लंदन आर्कियोलॉजी के पुरातत्वविद सिमोन मार्कस ने बीबीसी से बातचीत में कहा कि, ”प्राचीन काल में स्थानीय समुदायों के लिए इस जगह का काफी ज्यादा महत्व रहा होगा. समाधिस्तूप के नीचे किसी इंसान के अवशेष न मिलने का अर्थ हो सकता है कि इस जगह पर लोग रहते नहीं होंगे, बल्कि इसका इस्तेमाल पूजाघर या प्रार्थना स्थल जैसी चीजों के लिए किया जाता होगा.”

हाल ही में ईरान में मिला प्राचीन मंदिर

कुछ दिनों पहले ही ईरान में पुरातत्वविदों को एक ऐतिहासिक साइट पर हो रही खुदाई में प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं. इस मंदिर प्राचीन ईरान से जुड़ा हुआ है. यह मंदिर प्राचीन ईरान के सबसे ताकतवर साम्राज्यों में से एक ‘ससनीद’ का बताया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button