International News : चीन में जून में पीक पर होगा कोरोना वायरस…हर हफ्ते आ सकते हैं 6.5 करोड़ केस

International News: कोरोना से चीन में सबसे ज्यादा बुरे हाल हुए थे। वहीं चीन में कोरोना एक बार फिर से कहर बरपाने वाला है। जून के आखिरी में चीन में कोरोना वायरस का पीक आ सकता है

International News: उज्जवल प्रदेश, बीजिंग. कोरोना वायरस को तीन साल से अधिक समय हो चुका है। इन तीन सालों में कोरोना के कई नए वैरिएंट आए जिन्होंने अपना कहर बरपाया है। कोरोना से चीन में सबसे ज्यादा बुरे हाल हुए थे। वहीं चीन में कोरोना एक बार फिर से कहर बरपाने वाला है। खबर है कि जून के आखिरी में चीन में कोरोना वायरस का पीक आ सकता है और मामले एक हफ्ते में साढ़े छह करोड़ तक जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि ओमिक्रॉन के XBB वैरिएंट के चलते चीन में तेजी से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं।

स्थानीय मीडिया ने ग्वांगझू में एक बायोटेक कॉन्फ्रेंस में श्वसन रोग विशेषज्ञ झोंग नानशान द्वारा पेश रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि चीन में जून के आखिरी तक हर हफ्ते कोरोना के 6.5 करोड़ केस मिल सकते हैं। माना जा रहा है कि चीन में कोरोना का XBB वैरिएंट घातक साबित हो सकता है।

चीन ने दिसंबर 2022 में विवादित जीरो कोविड पॉलिसी वापस ले ली थी. बताया जा रहा है कि इसके बाद यह सबसे बड़ी कोरोना लहर हो सकती है. इससे पहले चीन में जब कोरोना की लहर आई थी, तब एक दिन में सबसे ज्यादा 3.7 करोड़ केस मिले थे. यह चीन में एक दिन में मिले सबसे ज्यादा केस थे. तब चीन में हालात काफी बिगड़ गए थे. स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पूरी तरह से चरमरा गई थी. अस्पतालों में जगह नहीं बची थी. श्मशानों के बाहर लंबी लंबी लाइनें थीं. लोगों को अपनों के अंतिम संस्कार के लिए हफ्तों तक इंतजार करना पड़ रहा था. इतना ही नहीं दवाइयों की भी कमी हो गई थी.

चीन में फिर तबाही मचा सकता है XBB वैरिएंट

माना जा रहा है कि चीन में कोरोना का XBB वैरिएंट एक बार फिर घातक साबित हो सकता है. XBB, Omicron के BA.2.75 और BJ.1 सब-वेरिएंट का हाइब्रिड है. ऐसा माना जाता है कि XBB वैरिएंट BA.2.75 की तुलना में अंधिक संक्रामक है.

XBB के स्पाइक प्रोटीन पर सात म्यूटेशन होते हैं.प्रतिरक्षा प्रणाली को XBB को पहचानने में समय लगता है. इतना ही नहीं यह वैरिएंट इम्यून सेल को चकमा दे सकता है.यह आसानी से हमारे शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश कर सकता है.

चीन में कोरोना की नई लहर की आशंका के बीच इससे निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. चीन में कुछ नई कोरोना वैक्सीन को भी मंजूरी दी जानी हैं, जो XBB वैरिएंट को टारगेट करेंगे. झोंग नानशान के मुताबिक, कि देश के ड्रग रेगुलेटर ने दो वैक्सीन को प्रारंभिक मंजूरी दे दी है, जबकि तीन या चार को जल्द ही मंजूरी दे दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button