international News : ईरान परमाणु बम बनाने के बेहद करीब, खौफ में अमेरिका देश!

international News : ईरान परमाणु बम बनाने के बेहद करीब पहुंच गया है. अमेरिकी रक्षा विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि ईरान सिर्फ 12 दिनों में परमाणु बम के लिए पर्याप्त सामग्री बना सकता है. ईरान ने यूरेनियम की एक बड़े खेप को इकट्ठा कर लिया है.

Latest international News : उज्जवल प्रदेश,वॉशिंगटन. ईरान द्वारा परमाणु बम (Iran Nuclear Weapons) बनाने को लेकर चौंकाने वाली खबर सामने आई है. ईरान परमाणु बम बनाने के बेहद करीब पहुंच गया है. अमेरिकी रक्षा विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि ईरान सिर्फ 12 दिनों में परमाणु बम के लिए पर्याप्त सामग्री बना सकता है. ईरान ने यूरेनियम की एक बड़े खेप को इकट्ठा कर लिया है. ईरान ने इसे इतना संवर्धित कर लिया है कि परमाणु बम बनाने के करीब पहुंच गया है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार डॉ. कॉलिन काहल ने सांसदों से कहा कि साल 2015 के ईरान परमाणु समझौते की शर्तों के तहत पहले ईरान को परमाणु बम के लिए पर्याप्त सामग्री बनाने में एक साल लग जाते थे. उन्होंने कहा, ‘चूंकि हमारे संयुक्त व्यापक कार्रवाई योजना (JCPOA) छोड़ने के बाद से ईरान की परमाणु प्रगति उल्लेखनीय रही है. जब पिछले प्रशासन ने JCPOA को छोड़ने का फैसला किया था तो ईरान को एक बम के लायक पर्याप्त सामग्री बनाने में लगभग 12 महीने लग जाते थे. अब इसमें लगभग 12 दिन लगेंगे.’

काहल ने कहा, ‘और इसलिए मुझे लगता है कि अभी भी यह विचार है कि यदि आप इस मुद्दे को कूटनीतिक रूप से हल कर सकते हैं और उनके परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगा सकते हैं, तो यह अन्य विकल्पों की तुलना में बेहतर है. लेकिन फिलहाल JCPOA सुस्त पड़ा हुआ है.’ वहीं अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि ईरान विखंडनीय सामग्री (Fissile Material) के उत्पादन के करीब पहुंच गया है. लेकिन उन्हें विश्वास नहीं है कि उसने वास्तव में बम बनाने की तकनीक में महारत हासिल की है.

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group