युद्ध की तैयारी में किम? नॉर्थ कोरिया ने बनाए खतरनाक परमाणु हथियार, कई मिसाइल कीं लॉन्च

कोरिया
उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया एजेंसी ने यह जानकारी दी है कि हाल ही में किए गए 7 मिसाइल परीक्षण दरअसल ‘परमाणु अभ्यास‘ थे. यह परमाणु अभ्यास उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के नेतृत्व में किए गए हैं. पिछले साल जनवरी में कांग्रेस की एक प्रमुख पार्टी में किम ने 5 साल के लिए रक्षा उपकरण विकास प्लान के बारे में घोषणा की थी. इस दौरान किम ने छोटे और कम वजनी परमाणु हथियार विकसित करने का आह्वान किया था. दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका ने हाल ही में संयुक्त रूप से नौसैनिक अभ्यासों में तेजी की है. इन अभ्यासों की वजह से उत्तर कोरिया नाराज है और उसने अपने मिसाइल परीक्षणों को सही ठहराते हुए इसी ‘वाजिब जवाब’ बताया है. उत्तर कोरिया की कोरिअन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने कहा है कि हाल ही में किए गए मिसाइल परीक्षण अन्य देशों के जॉइंट ऑपरेशन की वजह से किए गए हैं. एजेंसी ने कहा, ‘यह एक वास्तविक युद्ध के तहत किया गया है.’

युद्ध की तैयारी में उत्तर कोरिया
KCNA की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘नॉर्थ कोरिया की आर्मी इन परमाणु अभ्यासों में सम्मिलित रही है, इन्हें 25 सितंबर से 9 अक्टबूर के बीच किया गया है. यह एक ऑर्डर के तहत चेक करने लिए किया गया है कि देश युद्ध का जवाब देने और परमाणु हथियारों से हमला करने में कितना सक्षम है. यह दुश्मनों के लिए एक गंभीर चेतावनी है.’ एजेंसी ने बताया कि इन परीक्षणों के दौरान किम जोंग खुद बहुत एक्टिव थे और इउन्होंने इस पर काम कर रहे लोगों को स्पॉट पर गाइड किया है.
 
और भी अभ्यासों की तैयारी में किम जोंग
लंबे समय से रुकी हुई बातचीत के साथ, उत्तर कोरिया ने बैन हथियारों को दोगुना बना लिया है. अपने हथियारों का प्रदर्शन करने के लिए उत्तर कोरिया ने हाल ही में जापान के ऊपर से एक मिसाइल प्रक्षेपित की थी. एजेंसी ने इस दौरान यह भी जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया फिर से एक और परमाणु परिक्षेपण के लिए तैयार है. हाल ही में किए गए 7 टैक्टीकल न्यूक्लीयर ऑपरेशंस को जल्द ही मिलेट्री को सुपुर्द करने वाली है.

Related Articles

Back to top button