एथेंस के जंगल में जारी है भीषण आग , हजारों लोगों ने छोड़े घर

एथेंस

ग्रीस के एथेंस के बाहरी इलाके में जंगल में भीषण आग का प्रकोप चार दिन से जारी है। आग ली लपटों को आबादी वाले क्षेत्रों, बिजली प्रतिष्ठानों और ऐतिहासिक स्थलों तक फैलने से रोकने के लिए दमकल कर्मियों ने बीती रातभर कड़ी मशक्कत की। आग के कारण हजारों स्थानीय निवासियों को अपने घरों को छोड़ना पड़ा। गर्म हवाओं के कारण राजधानी के उत्तर में 20 किलोमीटर (12.5 मील) दूर वन क्षेत्रों में आग लग गई और कई घर तबाह हो गए हैं।

दमकल विभाग के सैकड़ों कर्मचारियों ने फिलहाल आग को आगे फैलने से रोक दिया। एथेंस को उत्तरी यूनान से जोड़ने वाले देश के मुख्य राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया था, क्योंकि पानी गिराने वाले विमानों के सुबह होने पर वहां पहुंचने से पहले दमकल कर्मी आग की लपटों को रोकने के लिए सड़क को एक अवरोधक के तौर पर इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे थे।

तमाम कोशिशों के बावजूद आग राजमार्ग पर कई जगह फैल गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि आग पर काबू पाने की कोशिश के दौरान कई दमकल कर्मी तथा स्वयंसेवक झुलस गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दमकल विभाग के ब्रिगेडियर जनरल एरिस्टोटेलिस पापाडोपोलोस ने कहा, "देश में गर्म हवाएं चलते हुए 10 दिन हो गए हैं और पूरा देश इससे प्रभावित है। पिछले 30 साल में इतनी प्रचंड गर्म हवाएं इससे पहले कभी नहीं चलीं।" मौसम की स्थिति और खराब होने की आशंका के बीच दक्षिणी यूनान में बृहस्पतिवार और शुक्रवार तड़के करीब 60 गांवों और बस्तियों को खाली कराया गया।

नागरिक सुरक्षा सेवा ने पड़ोसी क्षेत्रों के निवासियों को अपने घरों को खाली करने का आग्रह करते हुए आपातकालीन 112 अलर्ट जारी किया।अधिकारियों के अनुसार, आग ने चार घरों को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया और कारों को जला दिया, जबकि एक दमकलकर्मी को सांस की समस्या के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया।

छह अग्निशमन विमानों और पांच हेलीकॉप्टरों की सहायता से 100 से अधिक अग्निशामकों ने आग बुझाने का काम किया।2018 में, ग्रीस की अब तक की सबसे भीषण आग आपदा में एथेंस के पास माटी के तटीय रिसॉर्ट में 102 लोगों की मौत हो गई।

 

Related Articles

Back to top button