कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग, हजारों लोग भागे; कई घायल

कैलिफोर्निया
उत्तरी कैलिफोर्निया के ग्रामीण इलाके में जंगल की आग ने शनिवार को विकराल रूप धारण कर लिया। आग की चपेट में आने से हजारों लोग झुलस गए, जबकि कई घरों में आग लग गई। लकड़ी के उत्पादों के संयंत्र में शुक्रवार दोपहर शुरू हुई आग जल्द ही वीड के उत्तरी किनारे में फैल गई। आग के भय से लोग घर छोड़कर भाग रहे हैं। लोगों ने भारी धुंआ और राख के टुकड़ों के नीचे गिरने की जानकारी दी।

 

'दुनिया का अंत हो रहा है, ऐसा लग रहा था'
एनी पीटरसन ने कहा कि वह रोजबर्ग फारेस्ट प्रोडक्ट्स के पास अपने घर के बरामदे पर बैठी थीं, तभी अचानक उन्होंने आसमान में धुआं उठते हुए देखा, जो उनकी ओर आ रहा था। जल्द ही उनके घर और करीब एक दर्जन अन्य घरों में आग लग गई।उन्होंने बताया कि उनके चर्च के सदस्यों ने उन्हें और उनके बेटे को निकालने में मदद की। एमी ने कहा कि धुएं और आग की लपटों का दृश्य ऐसा लग रहा था जैसे 'दुनिया का अंत हो रहा है।'

 

आग में कई लोग झुलसे
कैल फायर की प्रवक्ता सूजी ब्रैडी (Suzi Brady, a Cal Fire spokeswoman) ने कहा कि आग में कई लोग झुलस गए हैं। वहीं, डिग्निटी हेल्थ नार्थ स्टेट अस्पतालों के प्रवक्ता एलीसन हेंड्रिकसन ने कहा कि दो लोगों को मर्सी मेडिकल सेंटर माउंट शास्ता लाया गया। एक की हालत स्थिर थी और दूसरे को यूसी डेविस मेडिकल सेंटर में स्थानांतरित कर दिया गया, जिसमें बर्न यूनिट है।

 

'खाली इमारत जल गई'
स्प्रिंगफील्ड, ओरेगन में रोजबर्ग फारेस्ट प्रोडक्ट्स के संचार निदेशक रेबेका टेलर ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि आग कंपनी की संपत्ति के पास या उसके पास लगी। उन्होंने कहा कि कंपनी की संपत्ति के किनारे पर एक बड़ी खाली इमारत जल गई। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों को निकाल लिया गया है और किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

 

56 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फैल रही आग
आग, जिसे मिल फायर कहा जाता है, को 35-मील प्रति घंटे (56-किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से फैल रही है। इसने जल्द ही 4 वर्ग मील (10.3 वर्ग किलोमीटर) जमीन को घेर लिया। आग की लपटें टिंडर-सूखी घास, ब्रश और लकड़ी से तेजी से फैल गई। वीड और आसपास के लोगों को स्थान को छोड़ने के लिए कहा गया।
गवर्नर गेविन न्यूजाम (Governor Gavin Newsom) ने सिस्कयू काउंटी के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी और कहा कि 'आग पर काबू पाने के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए' एक संघीय अनुदान प्राप्त किया गया है।

 

9 हजार लोग हुए प्रभावित
बिजली कंपनी पैसिफीकार्प की एक आउटेज वेबसाइट के अनुसार, जिस समय आग लगी, उस समय बिजली बंद होने की सूचना मिली, जिससे लगभग 9,000 ग्राहक प्रभावित हुए और कई हजार बिजली के बिना देर रात तक रहे। बिजली न होने का कारण जंगल की आग बताया गया।
कैलिफोर्निया में अब तक के इतिहास में यह तीसरी बड़ी जंगल की आग है, जो लंबे समय तक सूखे की चपेट में रही है और अब गर्मी की वजह से तेजी से फैल रही है। बुधवार को लास एंजिल्स के उत्तर में कास्टिक में और मैक्सिकन सीमा के पास पूर्वी सैन डिएगो काउंटी में आग लगने से हजारों लोगों को भागने का आदेश दिया गया था, जहां दो लोग गंभीर रूप से जल गए और कई घर नष्ट हो गए।
ओरेगन स्टेट लाइन से लगभग एक घंटे की ड्राइव पर मिल फायर जल रहा था। आग के उत्तर में कुछ मील की दूरी पर, गजेल के समुदाय के पास शुक्रवार को दूसरी आग लग गई। माउंटेन फायर 2 वर्ग मील (6 वर्ग किलोमीटर) से अधिक जल गया है लेकिन कोई घायल या इमारत क्षति की सूचना नहीं मिली है।
हाल के वर्षों में पूरे क्षेत्र को बार-बार विनाशकारी जंगल की आग का सामना करना पड़ा है। मिल की आग केवल 30 मील (48 किलोमीटर) दक्षिण-पूर्व में थी, जहां मैककिनी फायर जुलाई के अंत में भड़की थी। इसमें चार लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घर तबाह हो गए।

 

जलवायु परिवर्तन का दिखा असर
वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन ने पिछले तीन दशकों में पश्चिम को गर्म और शुष्क बना दिया है। यह जंगल की आग को और अधिक विनाशकारी बना देगा। पिछले पांच वर्षों में, कैलिफोर्निया ने राज्य के इतिहास में सबसे बड़ी और सबसे विनाशकारी आग का अनुभव किया है।

 

Related Articles

Back to top button