तकनीकी गड़बड़ी की वजह से अमेरिका में 5 हजार से ज्‍यादा उड़ानों में हुई देरी

US Flights: फएए ने ट्विटर पर एक अपडेट में कहा, “नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम में रातभर की खराबी के बाद पूरे अमेरिका में सामान्य हवाई यातायात संचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है.”

वाशिंगटन
फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम में कंप्यूटर खराब होने के कारण बुधवार को अमेरिका के भीतर और बाहर 5,5 00 से अधिक उड़ानों में देरी हुई, जबकि 800 से अधिक को रद्द कर दिया गया।

भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की तरह अमेरिकी विमानन नियामक एफएए है, जिसने कहा कि सुबह लगभग 9 बजे (शाम 7:30 बजे आईएसटी), कई अमेरिकी हवाईअड्डों पर प्रस्थान फिर से शुरू होने के साथ परिचालन बहाल करने का आदेश दिया गया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने विमानन की देखरेख करने वाले परिवहन विभाग से कहा, कारण का पता चलने पर सीधे मुझे रिपोर्ट करें।

उन्होंने कहा, वे नहीं जानते कि कारण क्या है, वे उम्मीद करते हैं कि कुछ घंटों में उन्हें इसका कारण पता चल जाएगा और तब जवाब देंगे।

एफएए ने लगभग सुबह 7:00 बजे (शाम 5:30 आईएसटी) पर प्रस्थान रोकने का आदेश दिया। पहले से ही हवाई और जमीन पर आने वाली उड़ानों को छूट दी गई थी।

एक वेबसाइट फ्लाइटअवेयर जो उड़ानों को ट्रैक करती है, ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर या बाहर 5,417 उड़ानों में देरी हुई और 2,246 रद्द कर दी गईं।

उद्योग के विशेषज्ञों ने कहा कि जब परिचालन बहाल किया जा रहा है, तो उन्हें सामान्य स्थिति में लौटने में कई घंटे लगेंगे।

एफएए ने ट्विटर पर एक अपडेट में कहा, नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम में रातभर की खराबी के बाद पूरे अमेरिका में सामान्य हवाई यातायात संचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है। ग्राउंड स्टॉप हटा लिया गया है। शुरुआती समस्या के कारण का पता लगाना जारी रखें।

पेंटागन के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल डेविन टी. रॉबिन्सन ने वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि रक्षा विभाग एफएए द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रणाली की तुलना में एक अलग प्रणाली का उपयोग करता है।

Show More
Back to top button
Join Our Whatsapp Group