पाकिस्तान और चीन की CPEC जैसे तीन नए कॉरिडोर प्रोजेक्ट लॉन्च करने की योजना

इस्लामाबाद
पाकिस्तान और चीन द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई अरब डॉलर के चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के अलावा नवंबर में तीन नए गलियारे शुरू करने के लिए तैयार हैं।

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, परियोजनाओं का औपचारिक शुभारंभ राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण के बाद अगले महीने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की चीन यात्रा के दौरान हो सकता है। शहबाज के ट्रिप का शेड्यूल तैयार किया जा रहा है।

तीन नए गलियारों को शुरू करेंगे दोनों देश
न्यू इंटरनेशनल अखबार की खबर के मुताबिक, बीजिंग में ‘चीन इकोनॉमिक नेट’ (सीईएन) को संबोधित करते हुए चीन में पाकिस्तान के राजदूत मोइनुल हक ने कहा कि तीन नई परियोजनाओं में चीन-पाकिस्तान हरित गलियारा (सीपीजीसी), चीन-पाकिस्तान स्वास्थ्य गलियारा (सीपीएचसी) और चीन-पाकिस्तान डिजिटल गलियारा (सीपीडीसी) शामिल हैं।

इसके मुताबिक, पहली परियोजना के तहत कृषि पर्यावरण, खाद्य सुरक्षा और हरित विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और दूसरी परियोजना के जरिये पाकिस्तान को चिकित्सा क्षेत्र में दक्षता हासिल करने में मदद मिलेगी जबकि तीसरी परियोजना के बल पर पाकिस्तान के आईटी उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। पाकिस्तान अखबार के अनुसार, नए गलियारे पाकिस्तान-चीन संबंधों को मजबूत करेंगे और दोनों देशों के बीच घनिष्ठता का एक अटूट बंधन बनाएंगे।

Related Articles

Back to top button