प्रधानमंत्री चुने जाने के सबसे करीब पहुंच गए ऋषि सुनक,बोरिस जॉनसन हुए रेस से बाहर

लंदन
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से प्रधानमंत्री पद कौन संभालेगा इस पर चर्चा हो रही है। जिल के इस्तीफे के बाद से ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के वापसी की भी चर्चाए शुरू हो गई थी। लेकिन उन्होंने इस दौड़ से खुद को अलग कर लिया है। इसके बाद अब ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री चुने जाने के सबसे करीब पहुंच गए हैं।

ब्रिटेन में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पीएम पद की दौर से अलग हो गए है। मीडियाई खबरों के अनुसार, उन्होंने प्रधानमंत्री का चुनाव न लड़ने का एलान कर दिया है। इसको लेकर ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री चुनाव में उम्मीदवार ऋषि सुनक ने जॉनसन की प्रशंसा की है। ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री चुने जाने के सबसे करीब पहुंच गए हैं। बता दें कि ब्रिटिश भारतीय पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को पीएम रेस में कंजर्वेटिव पार्टी के 128 सांसद समर्थन कर रहे हैं। पीएम बनने के लिए न्यूनतम 100 के आंकड़े से काफी ज्यादा है।

इसलिए पीएम पद की रेस से पीछे हटे बोरिस जॉनसन

55 वर्षीय पूर्व नेता बोरिस जॉनसन ने दावा किया कि उन्हें सांसदों का पूरा समर्थन मिल रहा है। इसके बावजूद वे पीएम की रेस से दूर हो गए है। जॉनसन ने कहा कि आप प्रभावी ढंग से शासन नहीं कर सकते जब तक कि आपके पास संसद में एक संयुक्त पार्टी न हो इसलिए ऐसा करना सही नहीं होगा। आपको बता दें कि जुलाई में कई घोटालों के बाद उन्हें तीन महीने पहले ही पीएम पद छोड़ना पड़ा था।

जीत के बेहद करीब पहुंचे ऋषि सुनक

मौजूदा राजनीतिक संकट के बीच जॉनसन ने पीएम पद की रेस से खुद को अलग कर लिया है। उनके इस फैसले के बाद अब भारतीय मूल के ऋषि सुनक जीत के बेहद करीब पहुंच गए हैं। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक ने रविवार को पीएम पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर दी थी। इस बार सुनक को कंजर्वेटिव पार्टी के 128 सांसद समर्थन कर रहे हैं, जो कि पीएम बनने के लिए न्यूनतम 100 के आंकड़े से काफी ज्यादा है।

ऋषि सुनक 2015 में पहली बार पहुंचे संसद

आपको बता दें कि ऋषि के माता-पिता भारतीय मूल के थे। उनके पिता डॉक्टर जबकि मां दवाखाना चलाती थीं। ऋषि तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। उनके पिता यशवीर का जन्म और लालन पोषण केन्या में हुआ था। उन्होंने ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज से राजनीति विज्ञान की पढ़ाई की। वहीं उनकी मां उषा का जन्म तंजानिया में हुआ था। यॉर्कशर के रिचमंड से सांसद ऋषि सुनक 2015 में पहली बार संसद पहुंचे थे। ब्रिटेन की तत्कालीन प्रधानमंत्री टेरीजा मे की कैबिनेट में ऋषि ने जूनियर मिनिस्टर के तौर पर काम किया।

Related Articles

Back to top button