रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में जगह-जगह बना दी बारूदी सुरंग: जेलेंस्की

नई दिल्ली
रूसी सेना अभी भी यूक्रेन के कई शहरों में बमबारी कर रही है, हैरान करने वाली बात है कि यह युद्ध अभी भी किसी भी अंतिम नतीजे पर नहीं पहुंचा है। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक बार फिर कहा है कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में जगह-जगह बना दी बारूदी सुरंग बना दी है। उन्होंने कहा कि रूसी सैनिकों ने घरों, खेतों और उनके देश के उत्तरी क्षेत्रों की सड़कों सहित हर जगह बारूदी सुरंगे छोड़ दी हैं। दरअसल, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार देर रात अपने संबोधन में रूसी सैनिकों पर ट्रिपवायर सुरंगों सहित बड़ी संख्या में खतरनाक वस्तुओं को छोड़ कर जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि हमारे देश के उत्तरी क्षेत्रों में सुरक्षा कार्य चल रहा है, जहां से रूसी सैनिकों को खदेड़ा गया है। इसके बाद सबसे पहले वहां बारूदी सुरंगों को हटाया जा रहा है।

इसी संबोधन में उन्होंने कहा कि रूसी सैनिकों ने सैकड़ों हजारों खतरनाक वस्तुओं को पीछे छोड़ दिया है। ये ऐसे गोले हैं, जिनमें विस्फोट नहीं हुआ है, बारूदी सुरंगें है, ट्रिपवायर बारूदी सुरंगें हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेनी सैनिक रोजाना इन सामानों का निपटान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कब्जेदारों ने हर जगह बारूदी सुरंगें छोड़ दी हैं। इतना ही नहीं उन्होंने जिन घरों पर कब्जा किया, सड़कों पर और खेतों में भी हालात हैं।  जेलेंस्की ने यह भी कहा कि उन्होंने लोगों की संपत्ति, कारों और दरवाजों तक में बारूदी सुरंगे बिछा दी हैं। उन्होंने जानबूझकर इन क्षेत्रों में वापसी को यथासंभव खतरनाक बनाने के लिए सब कुछ किया। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि रूस की कार्रवाइयों के कारण यूक्रेन अब दुनिया में बारूदी सुरंगों से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इसे रूसी सैनिकों का युद्ध अपराध मानने का भी आग्रह किया है।

बता दें कि हाल ही में यूक्रेन के एक मानवाधिकार संगठन ने संयुक्त राष्ट्र को बताया है कि रूसी सेना ने वहां बलात्कार का युद्ध के हथियार के रूप में इस्तेमाल किया है। हालांकि रूस ने इन दावों से इनकार किया है। संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सुरक्षा परिषद को बताया है कि संस्था को यूक्रेन में बलात्कार और यौन हिंसा के कई मामलों की खबरें लगातार मिल रही हैं।

Related Articles

Back to top button