रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को कैंसर, सर्जरी से पहले खूफिया एजेंसी के पूर्व चीफ को सौंपेंगे देश की कमान

 मॉस्को
ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन कुछ दिनों के लिए देश की कमान रूस की खूफिया एजेंसी केजीबी के पूर्व चीफ को सौंप सकते हैं। खबर है कि ब्लादिमीर पुतिन को कैंसर है और उन्हें कैंसर की तत्काल सर्जरी करानी होगी जिसके लिए उन्होंने ये फैसला लिया है। ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टेलिग्राम चैनल एसवीआर ने क्रिमलिन के बड़े अधिकारी के हवाले से ये दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टरों ने पुतिन को सर्जरी की सलाह दी है। सर्जरी की डेट फिलहाल तय नहीं हुई है और उसको लेकर बात चल रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तत्काल सर्जरी की जरूरत नहीं है लेकिन इसे आगे के लिए टाला भी नहीं जा सकता है।

कहा जा रहा है कि ये सर्जरी अप्रैल के दूसरे हफ्ते में ही होनी थी जिसे आगे के लिए टाल दिया गया। इस बीच कहा जा रहा है कि पुतिन रूस का पूरा कंट्रोल और यूक्रेन से युद्ध का पूरा जिम्मा सिक्योरिटी काउंसिल के हेड और पूर्व केजीबी काउंटर इंटेलिजेंस अफसर निकोलेई पेत्रूस्हेव को सौंप सकते हैं। 70 साल के खूफिया अधिकारी निकोलेई को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की रणनीति का मास्टरमाइंड माना जाता है।

गौरतलब है कि पुतिन की सर्जरी की खबर ऐसे समय पर आई है जब रूस के यूक्रेन के खिलाफ युद्धविराम की घोषणा होने की संभावना है। पुतिन ने बड़ी संख्या में रूसी सैनिकों को वापस लौटने का आदेश दे दिया है। हालांकि रूस की तरफ से औपचारिक तौर पर फिलहाल युद्ध विराम की घोषणा नहीं हुई है।

 

Related Articles

Back to top button