थाईलैंड को भारत में तैयार कोरोना वैक्सीन की 2 लाख खुराक मिलीं, असर दिखा रही क्वाड पहल

 बैंकॉक
 

भारत और तीन अन्य क्वाड सदस्य देशों ने गुरुवार को ग्रुप की फ्लैगशिप वैक्सीन पार्टनरशिप के तहत थाईलैंड को टीके सौंपे। मेड इन इंडिया, कोवोवैक्स टीकों की 200,000 खुराक वाली खेप को बैंकॉक में थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री और सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चरनविराकुल को सौंप दी। 12 अप्रैल को कंबोडिया में पहली डिलीवरी के बाद क्वाड वैक्सीन पार्टनरशिप के तहत भारत द्वारा वितरित टीकों की यह दूसरी खेप है। थाईलैंड में भारत की राजदूत सुचित्रा दुरई, ऑस्ट्रेलिया के राजदूत, एलन मैकिनॉन, जापान के राजदूत, नशीदा कजुया और अमेरिका के प्रभारी डी'एफेयर, जेम्स वेमैन ने वैक्सीन की खेप सौंपी।

वाशिंगटन में सितंबर 2021 में भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों को COVID टीकों की 500,000 खुराक दान करने के लिए क्वाड लीडर्स समिट में की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए मेड इन इंडिया वैक्सीन की सप्लाई की जा रही है। इसमें कहा गया है कि, ‘‘इस खेप में भारत में तैयार कोवोवैक्स टीके की 2 लाख खुराक थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चर्नविराकुल को सौंपा गया। ’’

क्वाड टीका गठजोड़ के तहत भारत की ओर से कोविड रोधी टीके की यह दूसरी खेप की आपूर्ति की गई है। 12 अप्रैल को इसकी शुरूआत करते हुए कंबोडिया को टीके की खेप सौंपी गई थी। गौरतलब है कि पिछले वर्ष 12 मार्च चार देशों की सदस्यता वाले क्वाड समूह की पहली शिखर बैठक में क्वाड टीका गठजोड़ की घोषणा की गई थी।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पिछले वर्ष सितंबर में क्वाड देशों के नेताओं की वाशिंगटन में हुई शिखर बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से हिन्द प्रशांत क्षेत्र के देशों को टीके की 5 लाख खुराक की आपूर्ति करने की प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए टीके की खेप भेजी गई। मंत्रालय के बयान के अनुसार, क्वाड देशों ने अब तक थाईलैंड को टीके की 45 लाख खुराक भेजी हैं।

 

Related Articles

Back to top button