ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ के लिए चुनाव खत्म

लंदन
बोरिस जॉनसन के स्थान पर कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच दौड़ के क्रम में शुक्रवार को अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया जिसमें पार्टी के सदस्यों ने अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाले। कजंर्वेटिव पार्टी के प्रचार मुख्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री पद की दौड़ के विजेता की घोषणा सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे की जाएगी।
सुनक (42) और ट्रस (47) ने कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के मत पाने और उन्हें प्रभावित करने के लिए कई बार आमने-सामने की बहस की। भारतीय मूल के पूर्व मंत्री ने अपने अभियान में तत्काल प्राथमिकता के रूप में बढ़ती महंगाई पर अंकुश लगाने की बात कही।

 

टैक्स कटौती ट्रस का बड़ा वादा
वहीं, विदेश मंत्री ट्रस ने वादा किया कि यदि वह प्रधानमंत्री चुनी जाती हैं तो कार्यभार संभालने के पहले दिन से ही करों में कटौती करने का आदेश जारी करेंगी। सुनक अंतिम दो उम्मीदवार चुनने के लिए पार्टी के सांसदों द्वारा किए गए मतदान में जहां ट्रस से आगे थे, वहीं एक सर्वेक्षण में पार्टी के सदस्यों के मतदान में उनके पिछड़ने की बात कही गई है।

 

समर्थकों को बड़ी जीत की उम्मीद
हालांकि, सुनक के समर्थकों को उम्मीद है कि सर्वेक्षण सही साबित नहीं होगा क्योंकि 2019 के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन भी सर्वेक्षणों के अनुमान के विपरीत देश के प्रधानमंत्री बने थे। बुधवार को अपने आखिरी चुनाव प्रचार कार्यक्रम में सुनक ने कहा, 'चुनाव का यह अंतिम कार्यक्रम मेरे लिए बहुत खास है क्योंकि जन सेवा में आने के लिए मुझे प्रेरित करने वाले दो शख्स आज यहां मौजूद हैं – मेरी मां और पिता।'

 

कार्यक्रम में भावुक हुए सुनक
ब्रिटेन का 'पहला अश्वेत प्रधानमंत्री' बनने की दौड़ में सबसे बड़ा बलिदान देने के एक सवाल के जवाब में सुनक ने कहा, 'मैंने जो सबसे बड़ा त्याग किया है, वह यह है कि मैं पिछले कुछ वर्षों से एक पति तथा पिता के रूप में अपनी भूमिका अच्छी तरह नहीं निभा पा रहा हूं। यह मेरे लिए वाकई बहुत मुश्किल है क्योंकि मैं अपने बच्चों तथा पत्नी से बहुत प्यार करता हूं और दुर्भाग्य से पिछले कुछ वर्षों में उनकी जिंदगियों में मेरी मौजूदगी थोड़ी कम हो गई है।'

Related Articles

Back to top button