जी-7 समिट में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री का भारतीय समुदाय ने किया भव्य स्वागत, जर्मनी में गूंजा ‘हर-हर मोदी’…

बर्लिन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी (PM Modi Germany Visit) के दो दिवसीय दौरे पर रविवार को म्यूनिख पहुंचे। इस दौरान वह जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) में भाग लेंगे और शक्तिशाली समूह एवं उसके सहयोगी देशों के नेताओं के साथ ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जर्मनी में भारतीय समुदाय ने पीएम मोदी (Indian Diaspora Welcomes PM Modi) का जोरदार स्वागत किया और 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए।

स्मार्टवॉच, लैपटॉप.. ऐमजॉन पर बेजोड़ इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स पर 50% तक छूट
म्यूनिख में भारतीय समुदाय हाथों में तिरंगा झंडा लेकर पीएम मोदी का स्वागत करने पहुंचा। लोग उनके पैर छूने के लिए दौड़े और 'हर-हर मोदी' के नारे लगाने लगे। प्रधानमंत्री ने भारतीयों के करीब जाकर हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। विदेशी धरती पर अपने प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर लोगों की खुशी का ठिकाना न रहा। दर्जनों भारतीयों ने मोदी के साथ सेल्फी ली और 'भारत माता की जय' के नारे भी लगाए।

जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे मोदी
जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 26 और 27 जून को होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के समूह जी-7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। जी-7 नेताओं के यूक्रेन संकट पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है जिसने वैश्विक खाद्य और ऊर्जा संकट को बढ़ावा देने के अलावा भू-राजनीतिक उथल-पुथल को जन्म दिया है।
 
जर्मनी से यूएई जाएंगे प्रधानमंत्री
जी-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने भारत के अलावा, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को शिखर सम्मेलन के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। जर्मनी से मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे और खाड़ी देश के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे। पिछले कई सालों से बीमारी से जूझने के बाद 13 मई को शेख खलीफा का निधन हो गया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button