तुर्की ने PM शरीफ के दौरे को नहीं दी इजाजत

शहबाज शरीफ को भूकंप आपदा से प्रभावित तुर्की ने भी गहरा झटका दे दिया है। दरअसल श्री शहबाज ने भूकंप प्रभावित देश तुर्की दौरे का प्लान बनाया था, लेकिन तुर्की के अधिकारियों ने दो दिन बाद कहा कि राष्ट्रपति अंकारा में राहत कार्यों में व्यस्त हैं।

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को भूकंप आपदा से प्रभावित तुर्की ने भी गहरा झटका दे दिया है। दरअसल श्री शहबाज ने भूकंप प्रभावित देश तुर्की दौरे का प्लान बनाया था, लेकिन तुर्की के अधिकारियों ने दो दिन बाद कहा कि राष्ट्रपति अंकारा में राहत कार्यों में व्यस्त हैं। वहीं कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी रविवार को तुर्की पहुंचे और राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन से मुलाकात भी की, जिससे पाकिस्तान की विश्व स्तर पर घोर बेइज्जती के रूप में देखा जा रहा है। तुर्की अपने दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र और पास के सीरिया में आए विनाशकारी 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद राहत प्रयासों में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

इस विनाशकारी भूकंप में 33,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और हताहतों की संख्या में और वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि बचाव अभियान अभी तक चल रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि यह संख्या दोगुनी भी हो सकती है। तुर्की की ओर से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को मना कर देने के बाद उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी। वहीं तुर्की ने कतर के अमीर को एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ यात्रा करने की अनुमति दी। कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी रविवार को तुर्की पहुंचे थे।

शुक्रवार को कतर ने राहत और स्वास्थ्य सामग्री से लैस एक हवाई पुल और एक बचाव दल की ओर से प्रारंभिक सहायता भी प्रदान की। साथ ही 10,000 केबिन भी प्रदान किए। सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा,“प्रधानमंत्री शरीफ बुधवार सुबह अंकारा के लिए रवाना होंगे। वह भूकंप से विनाश, जीवन की हानि और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन से मुलाकात कर संवेदना व्यक्त करेंगे लेकिन प्रधानमंत्री की तुर्की यात्रा स्थगित की गई है। सहयोगी दलों से परामर्श कर एक नई तारीख की घोषणा की जाएगी।”

Back to top button