अमेरिका यूक्रेन को 60 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता देगा, मुश्किल में पुतिन

न्यूयॉर्क
यूक्रेन की जंग में इस समय रूस को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका के इस नए ऐलान से मास्को पर संकट के बादल उमड़ आएंगे। खबर के मुताबिक, व्हाइट हाउस ने रूस से जंग लड़ रहे यूक्रेन को 60 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता देने का ऐलान किया है। रूस ने पिछले दिनों यूक्रेन के खारकीव से अपनी सेनाओं को वापस बुलाने का ऐलान किया था। उसके बाद से ही यूक्रेनी सेना पूरे जोश और आक्रामकता के साथ तेजी से आगे बढ़ते हुए रूसी डिफेंस लाइन को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि , राष्ट्रपति बाइडेन ने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक स्थिति का समाधान नहीं हो जाता है, अमेरिका यूक्रेन के लोगों का समर्थन करेगा।

अमेरिका के कारण मुश्किल में रूस
अमेरिका के यूक्रेन को फिर से अतिरिक्त सैन्य सहायता प्रदान करने के ऐलान से रूस को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। व्हाइट हाउस ने गुरुवार को यूक्रेन के लिए अतिरिक्त सैन्य सहायता में $ 600 मिलियन तक के एक नए पैकेज को मंजूरी दे दी। अमेरिका ने शुरुआत से ही यूक्रेन को रूस सेना के खिलाफ कीव के जवाबी कार्रवाई का समर्थन किया है। वह अब तक कई बार यूक्रेन को इस तरह की सैन्य और आर्थिक सहायता प्रदान कर चुका है। अमेरिका कार्यकारी शाखा ने एक बयान में कहा, सहायता में उपकरण और सेवाओं के साथ-साथ प्रशिक्षण भी शामिल है।
 
अमेरिका यूक्रेन की मदद करेगा
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि कहा कि अमेरिका यूक्रोन को रूस को जवाब देने के लिए उन्नत हथियारों और उपकरण दे रहा है। यूक्रेन की सेना इतनी प्रभावी ढंग से उपयोग कर रही है क्योंकि वे रूस के आक्रमण के खिलाफ अपने सफल जवाबी हमले को जारी रखते हैं। अमेरिका के तरफ से यूक्रेन के लिए नई सैन्य घोषणा कीव सेना द्वारा रूसी सैनिकों के खिलाफ बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई शुरू करने के दो सप्ताह बाद आई है।

जंग से लेकर अब तक अमेरिका ने की यूक्रेन की मदद
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि सितंबर 2021 के बाद से यूक्रेन के लिए अमेरिकी हथियारों और साजो सामान की यह 21वीं खेप होगी। 60 करोड़ डॉलर की इस सहायता में अतिरिक्त हथियार और युद्ध सामग्री शामिल है। इसके साथ ही यूक्रेन के लिए कुल अमेरिकी सैन्य सहायता करीब 15.8 अरब डॉलर हो जाएगी। रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा कि, इस सैन्य पैकेज में 37 हजार आर्टिलरी राउंड शामिल होंगे।

रूस को खदेड़ रहा यूक्रेन
यूक्रेन पिछले कुछ दिनों से रूस पर भारी पड़ता जा रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का दावा है कि, उनकी सेना ने अब तक 6 हजार वर्ग किमी क्षेत्र रूसी सेना से दोबारा मुक्त करा लिया है। यूक्रेन का इस समय जोश काफी हाई चल रहा है। कीव का कहना है कि, उसने उत्तर-पूर्व में रूसी सेना को खदेड़ने के बाद अब अपने सभी क्षेत्रों को मुक्त कराने का लक्ष्य रखा है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए यह एक बड़ा झटका है।

Related Articles

Back to top button