हम सभी के मतों को सम्मान व सहिष्णुता को देते हैं प्रोत्साहन: यूएन प्रवक्ता

संयुक्त राष्ट्र
भाजपा नेताओं की पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी को लेकर कई मुस्लिम देशों की प्रतिक्रिया के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के एक प्रवक्ता ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय संगठन सभी धमरें के प्रति सम्मान व सहिष्णुता को दृढ़ता से प्रोत्साहित करता है। पाकिस्तान के एक पत्रकार द्वारा भाजपा की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा व पार्टी की दिल्ली इकाई के पूर्व मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल की टिप्पणियों को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर उनके प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने ये बातें कहीं। दुजारिक ने सोमवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'मैंने इससे संबंधित खबरें व टिप्पणियां देखी हैं। मैं आपको बता सकता हूं कि हम सभी धमरें के प्रति सम्मान व सहिष्णुता के भाव को दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं।' उल्लेखनीय है कि भाजपा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए नुपुर शर्मा को निलंबित व नवीन जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

यह भारत सरकार की भावना नहीं
राजदूत ने उन्हें बताया कि यह किसी तरह से भारत सरकार की भावना नहीं है। ऐसा हाशिये पर खड़े लोगों ने कहा है। भारत अपनी अनेकता में एकता की सांस्कृतिक विरासत के आधार पर सभी धर्मों को उच्चतम आदर देता है। इस तरह की टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जा रही है। संबंधित संगठन ने बयान जारी कर सभी धर्मों को आदर देने और किसी भी धर्म के व्यक्ति के सम्मान को चोट पहुंचाने के कदम की निंदा की है।

भाजपा कर चुकी है कार्रवाई
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि ये आपत्तिजनक ट्वीट और बयान भारत सरकार की मंशा या धारणा को प्रकट नहीं करता। उन्होंने बताया कि बयान देने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा चुकी है। भाजपा ने पहले ही प्रवक्ता नुपुर शर्मा को सस्पेंड कर दिया है। साथ ही पार्टी की दिल्ली ईकाई के मीडिया हेड नवीन जिंदल को भी निकाल दिया गया है जिनके बयान के बाद खाड़ी देशों में गुस्सा और नाराजगी है। सऊदी अरब के जेद्दा स्थित इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी की निंदा करते हुए कहा था कि यह भारत में इस्लाम के प्रति घृणा और तेज करने और मुसलमानों के खिलाफ दुर्व्यवहार के संदर्भ में आया है।

Related Articles

Back to top button