अंडे और शिमला मिर्च खाने से तेजी से कम होता है वजन, ये है बेस्‍ट वेटलॉस फूड कॉम्बिनेशन

वेटलॉस करने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सही फूड कॉम्बिनेशन के जरिए भी वजन कम होता है। जी हां, अगर डेली रुटीन से एक नियम बनाकर 30 दिन तक सही फूड कॉम्बिनेशन खाते है तो आप काफी हद तक वजन कम कर सकते हैां। खाने के कॉम्बिनेशन का हमारी पाचन प्रक्रिया पर प्रभाव पड़ता है, और वेटलॉस होता है।

जब खाने को सही क्रम में खाते हैं, तो उस समय पोषक तत्व बेहतर तरीके से अवशोषित होते हैं और पाचन तंत्र को टॉक्सिन मुक्त रखते हैं। आइए जानते है किन फूड कॉम्बिनेशन के जरिए आप खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं।

अंडे और शिमला मिर्च
अंडे प्रोटीन और शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसमें से एक आपका मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाता है और दूसरा आपके शरीर में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करके इम्‍यून‍िटी को बढ़ाता है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट वजन में कटौती करने के ल‍िए अक्‍सर इस कॉम्बिनेशन को खाने की सलाह देते है।

बादाम और सोया मिल्क
हर रोज भूने हुए बादाम खाने से भूख कम लगती है, साथ ही बिना वजन बढ़ाए शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटमिन ई और मोनोसैच्युरेटेड (गुड) फैट भी मिलता है। नॉन डेयरी मिल्क का बेहतरीन विकल्प सोया मिल्क है। पोषक तत्वों से भरपूर सोयाबीन से बनने वाले सोया मिल्क में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। इसमें जरूरी फैटी एसिड, तमाम तरह के विटमिंस और मिनरल्स होते हैं। एक्स्ट्रा सैच्युरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल युक्त गाय या भैंस के दूध का सेवन करने के बजाय सोया मिल्क पीने से शरीर को संतुलित मात्रा में पोषण मिलता है।

चावल और मटर
चावल में कम अमीनो एसिड होने के कारण वह अधूरे प्रोटीन में गिना जाता है, और मटर डालकर इसे संतुल‍ित फूड कॉम्‍बो बनाया जा सकता है। चावल और मटर के कॉम्बिनेशन से आपकी बॉडी को हेल्दी प्रोटीन मिलेंगे। इस कॉम्बिनेशन में आप ब्राउन चावलों में बीन्स और मटर भी ट्राई कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को भरपूर पौटेशियम और मिनरल्स मिलेंगे, जो कि कमजोर हो चुकी मांसपेशियों को रिपेयर करते है।

ग्रीन टी के साथ नींबू
ग्रीन टी सेहत के साथ वजन कम करने के ल‍िए भी बहुत उपयोगी होती है। इसके अलावा ये हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है। अगर आप ग्रीन टी में नींबू का रस भी मिला लेते हैं तो यह आपके हार्ट और हेल्‍थ दोनों का ख्‍याल रखता है।

दही और दालचीनी
जो लोग वजन घटा रहे हैं वो लोग निश्चित तौर पर दही का सेवन करते हैं। अगर आप अपने एक कटोरी दही को ज्‍यादा इफेक्टिव बनाना चाहते है तो आपको इसमें एक चुटकी दालचीनी डालने की जरुरत है। दालचीनी आपके शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद करता है। दालचीनरी में एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण पाएं जाते है तो आपके फ्री रेडिकल को डेमेज होने से बचाने के साथ प्रीमैच्‍योर एजिंग को रोकते हैं।

लाल अंगूर और खरबूजा
लाल अंगूर और खरबूजे का फ्रूट सलाद, फैट के साथ शरीर की सूजन को रोकने में मदद करता है। खरबूजा एक प्राकृतिक डाइयुरेटिक (यूरीन के फ्लो को बढ़ाना) है, यह वॉटर रिटेंशन से लड़ने में मदद करता है, पेट पतला होने के बावजूद यह आपकी बॉडी को मोटा और स्थूल बनाता है। लाल अंगूर बेली फैट कम करते हैं, क्योंकि वह एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जिन्हें एंथोसायनिन कहते हैं। यह फैट जमने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं।

काबुली चना और ऑलिव ऑयल
काबुली चने में मौजूद पोषक तत्व और घुलनशील फाइबर इसे वजन संतुलित रखने वाला कंप्लीट फूड बनाते हैं। इससे भूख को दबाने वाला हॉर्मोन कोलेसिस्टोकिनिन रिलीज होता है, जिससे पेट भरे होने का एहसास होता है। काबुली चने को एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल के बनाने से शरीर एक्‍स्‍ट्रा पोष्टिक तत्‍व मिलते है।इससे सेरोटोनिन का लेवल बढ सकता है। यह फील गुड हॉर्मोन है।

ओटमील और बेरीज
ओटमील के साथ बेरीज उन लोगों के ल‍िए लाजवाब कॉम्बिनेशन है जिन्‍हें मीठा खाना बेहद ही पसंद है। ओटमील ब्रेकफास्‍ट के ल‍िहाज से बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। ये भूख पर नियंत्रण करने के साथ ही शरीर को फाइबर की आवश्‍यकता की पूर्ति करता है। बैरीज में मौजूद रसायन वेटलॉस को कम करने के साथ फैट के निर्माण को रोकते है।

चिकन और लाल मिर्च
चिकन में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। इससे न सिर्फ भूख की संतुष्टि होती है, बल्कि इसे थोडा खाकर ही पेट भरा हुआ महसूस करेंगे। इसमें लाल मिर्च का पाउडर मिलाने से फैट बर्न करना आसान होता है। लाल मिर्च में मौजूद तत्व कैप्सेसिन से भूख को दबाने और शरीर के अंदर भोजन को ऊर्जा में तब्दील करने में सहायता मिलती है। इससे पेट की चर्बी तेजी से घटती है।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group