इन तरीकों से मजबूत करें अपने मोबाइल सिग्नल

हममें से अधिकतर लोग हमारे स्मार्टफोन्स में खराब सिग्नल की समस्या को लेकर परेशान होते हैं। खराब सिग्नल के चलते कॉल ड्रॉप, धीमी इंटरनेट स्पीड, खराब वॉयस क्वॉलिटी, मेसेज अटकना और ईमेल न जाना जैसी परेशानियां होती हैं। अब जबकि स्मार्टफोन्स हमारी ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं और खराब सिग्नल कई बार हमारी फ्रस्ट्रेशन की वजह बन सकते हैं। इसके चलते हमारे कामकाज भी प्रभावित होते हैं। अगर आप भी अपने सेल्युलर कनेक्शन में ऐसी समस्सायों का सामना करते हैं तो हम आपको बता रहे हैं पांच ऐसी टिप्स और ट्रिक्स, जिनसे आप अपने मोबाइल के सिग्नल मजबूत कर सकते हैं।

फोन से कवर को हटा दें ताकि सिग्नल ब्लॉक न हों
स्मार्टफोन को कवर या केस के साथ इस्तेमाल करना सुरक्षित होता है लेकिन यह सिग्नल पकड़ने की स्पीड को प्रभावित करता है। खासतौर पर जबकि आपका कवर मोटा और रग्ड हो। सुनिश्चिक करें कि आप फोन को इस तरह पकड़ें कि हैंडसेट के ऐंटीना बैंड्स ब्लॉक न हों।

अपने स्मार्टफोन और सेल टॉवर के बीच रुकावट को दूर करें
आपको यह सुनकर आश्चर्य होगा कि आप किस तरह सेलफोन और सेल टॉवर्स के बीच की बाधा को दूर कर सकते हैं। आपके फोन्स को सेल टॉवर से लगातार सिग्नल मिलते रहते हैं और टॉवर से आने वाले सिग्नल कई रुकावटों को पार करके आते हैं और कई बार यह आपके फोन तक पहुंचने के दौरान कमजोर हो जाते हैं। इसके लिए किसी खिड़की के पास या खुली जगह में जाएं। मेटल या कॉन्क्रीट से बनी किसी दीवार या ऑब्जेक्ट से दूर रहें। इसके अलावा अपने सेलफोन को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या मेटल ऑब्जेक्ट्स से दूर रखें।

अपने सिम कार्ड को चेक कर लें
कई बार हमें महसूस होता है कि फोन के सिग्नल अचानक खराब हो गए हैं। हो सकता है कि ऐसा सिम कार्ड में धूल होने या फिर किसी और खराबी की वजह से हो। सिग्नल की मजबूती इस बात पर निर्भर करती है कि हम किस सिम कार्ड का इस्तेमला कर रहे हैं। हमारे स्मार्टफोन में धूल घुसती है और ऐसा सावधानी न बरतने के चलते होता है। हमारी सलाह है कि खराब सिग्नल की स्थिति में अपने सिम कार्ड को बाहर निकालें, साफ करें और फिर वापस इनसर्ट करें। ऐसा करने से सिग्नल मजबूत होने में मदद मिलती है।

अगर ऐसा नहीं होता है तो आप अपने सिम कार्ड को रीप्लेस कर सकते हैं, क्योंकि हो सकता है कि आपका कार्ड डैमेज हो गया हो। यानी सर्विस प्रोवाइडर से एक नया सिम कार्ड लेने से आपकी समस्या सुलझ सकती है।

​ बेहतर ऑपरेटर का चुनाव कीजिए
हमेशा समस्या फोन की नहीं होती। कई बार ऑपरेटर भी समस्या करते हैं। जहां आप रहते हैं या काम करते हैं, वहीं पर नेटवर्क अच्छा न आए तो आपको समझना चाहिए कि नेटवर्क में भी समस्या हो सकती है। अगर उसी नेटवर्क वाले अन्य किसी व्यक्ति को भी यही समस्या हो रही है तो आपको किसी और नेटवर्क प्रोवाइडर को अपनाने की जरूरत है। ऐसी कंपनी का सिमकार्ड लें, जिसका नेटवर्क मजबूत हो।

2जी या 3जी नेटवर्क पर करें स्विच
कई बार हम देखते हैं कि 4जी नेटवर्क सिग्नल कमजोर रहता है। हमारे सेलफोन्स को इस तरह डिज़ाइन किया जाता है कि किसी मोड में कमजोर सिग्नल मिले तो नेटवर्क मोड अपने आप स्विच हो जाए। हालांकि, डिवाइसेज़ में प्रायॉरिटी नेटवर्क मोड ऑन रहता है और इसके चलते लगातार कॉल ड्रॉप होती रहती हैं।

इस समस्या को सुलझाने के लिए फोन की सेटिंग में जाकर नेटवर्क मोड को मैन्युअली सिलेक्ट करें। ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए: settings -> Mobile networks -> Network Mode -> 2G या 3G चुनें.

आईफोन यूजर्स के लिए: Go to Settings -> Cellular -> Cellular डेटा -> ‘ Enable 4G’ को डिसेबल करें

अपने फोन की बैटरी बचा कर रखें
स्मार्टफोन की बैटरी लो होने के समय इसे बचाकर रखा जा सकता है। सिग्नल खोलते समय हमारे सेल फोन्स की बैटरी काफी खर्च होती है। इसलिए बैटरी कम होने की स्थिति में हो सकता है कि सिग्नल सर्च करने में कठिनाई हो। ऐसी स्थिति में हमें ऐप्स, ब्लूटूथ, वाई-फाई और इस्तेमाल हो रहे दूसरे कनेक्टिविटी ऑप्शन्स बंद कर देना चाहिए।

ऑफ करके फिर ऑन करें
कई बार फोन को ऑफ करके ऑन करने से भी समस्या सुलझ जाती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि फोन ऑन होने पर नए सिरे से नेटवर्क तलाश करके उसी टावर से कनेक्ट होता है, जिसका सिग्नल स्ट्रॉन्ग होता है। आप अपने फोन एयरप्लेन मोड में डालकर एक बार फिर उससे निकालेंगे, तो भी ऐसा ही होगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group