एक स्‍पून टेस्‍ट से जानिए कहीं आपको कोई बड़ी बीमारी तो नहीं है

आपको जानकर आश्‍चर्य होगा, लेकिन घर पर एक चम्मच की मदद से आप अपनी सेहत के बारे में बहुत कुछ मालूम कर सकते हैं। जी हां, सुनकर थोड़ा अजीब सा लगेगा लेकिन आप इस टेस्‍ट के जरिए कई बड़ी बीमारियों का पता लगा सकते हैं। कई बार शरीर में हमें कई लक्षणों के जरिए गिरती सेहत के बारे में संकेत देता है लेकिन हम ये संकेत नजरअंदाज कर देते है। लेकिन एक स्‍पून या चम्‍मच टेस्‍ट की मदद से हम घर बैठे बीमारियों का मालूम कर सकते हैं।

एक शोध में मालूम चला है कि चम्मच को जीभ पर लगाकर स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी बहुत कुछ समस्‍याओं का मालूम किया जा सकता है। अब हेल्थ चेकअप का यह तरीका अब काफी फेमस हो चुका है। चलिए जानते हैं, कैसे करते हैं स्पून या चम्‍मच टेस्ट –

ये है एक चम्‍मच टेस्‍ट की विधि –
ये टेस्‍ट भूखे पेट ही किया जाता है। इसल‍िए सुबह उठकर पानी भी न पीएं। टेस्ट के लिए सबसे पहले एक चम्मच लेकर उसके उभरे हुए भाग को जीभ पर रखें, इस चम्मच को जीभ पर तब तक रगड़ें जब तक कि आपकी लार ना निकलने लगे। लार निकलने के बाद इस चम्मच को किसी प्लास्टिक की साफ पॉलिथिन में रखें और पैक करके लाइट के पास रख दें। अब रिजल्‍ट जानने के ल‍िए एक मिनट बाद चम्‍मच को देखें बस ध्‍यान रखें की ऊपरी भाग को हाथ न लग पाएं ।

अगर बदबू आए तो
1 मिनट बाद इस चम्मच से लार जैसी मीठी गंध आए तो घबराने की कोई बात नहीं है, आप पूरी तरह स्वस्थ हैं। -यदि इसमें से बदबू आ रही हो तो ये मुंह के कैंसर और फेफड़ों की बीमारी का संकेत हो सकता है।

अगर अमोनिया जैसी गंध आए तो
चम्मच में से अमोनिया जैसी गंध आने पर किडनी और हृदय संबंधी बीमारी होने का खतरा हो सकता है यदि बिना गंध के चम्मच का रंग पीला हो जाता है तो समझिए आपको थायरॉइड की समस्या हो सकती है।

अगर दिखे पर्पल कलर का धब्बा
अगर चम्‍मच पर आपको पर्पल कलर का धब्बा नजर आता है तो यह संकेत शरीर में खराब ब्लड सर्कुलेशन और हाई कोलेस्ट्रोल लेवल को दर्शाता है।

अगर सफेद रंग दिखे तो
चम्मच पर सफेद रंग की परत चढ़ने का मतलब शरीर में किसी तरह का इंफेक्शन है। बैंगनी रंग दिखने पर हाई ब्लड प्रेशर या ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत हो सकती है

अगर सफेद रंग दिखे तो
चम्मच पर सफेद रंग की परत चढ़ने का मतलब शरीर में किसी तरह का इंफेक्शन है। बैंगनी रंग दिखने पर हाई ब्लड प्रेशर या ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत हो सकती है!

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button