क्या बादाम भिगोने के बाद छीलकर खाना फायदेमंद है? जानें सही तरीका

बादाम शुरुआत से हमारे पौष्टिक आहार का हिस्सा रहा है. बादाम खाने के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बादाम छिलके सहित खाने चाहिए या बिना छिलके के?

आयुर्वेद के मुताबिक, मीठे बादामों का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है. गर्म और मीठा बादाम शरीर के वात दोष को शांत करता है. ये ऊतकों की मरम्मत करता है और स्किन की जवां बनाए रखता है.

लेकिन बादाम खाने का सबसे सही तरीका क्या है?

आपको ऑर्गैनिक बादाम खरीदने चाहिए. चूंकि बादाम का छिलके का पाचन मुश्किल होता है इसलिए आयुर्वेद में बादाम भिगोकर छिलका निकालकर बादाम खाने की सलाह दी गई है. इससे बादाम आसानी से पच जाता है.

बादाम में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. ये विटामिन ई, जिंक, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्त्रोत है. इन सभी पोषक तत्वों का पूरा फायदा मिल सके, इसके लिए बादाम को रातभर भिगोकर रखना अच्छा माना जाता है.

अगर आप बादाम बिना भिगोए हुए और बिना छीले हुए खाएंगे तो खून में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है.

सबसे अच्छा तरीका है कि बादाम को गुनगुने पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह छीलकर खा लें.

इनके साथ आप किशमिश और खजूर भी खा सकते हैं.

आप दिन भर में 10 बादाम खा सकते हैं लेकिन खाली पेट सिर्फ बादाम खाने से बचना चाहिए. अगर खाली पेट हैं तो सब्जियों और फल के साथ बादाम खा सकते हैं.

खाली पेट बादाम खाने से पित्त बढ़ता है और पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं. भीगे हुए और कच्चा बादाम खाना केवल टेस्ट की ही बात नहीं है बल्कि यह स्वास्थ्यवर्धक भी है.

अब आप सोच रहे होंगे कि भीगा हुआ और बिना छिलके का बादाम खाने के क्या-क्या फायदे हैं?

सबसे पहली बात तो ये है कि बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोकता है. जब आप बादाम भिगोते हैं तो छिलका आसानी से निकल जाता है और फिर बादाम के सारे फायदे शरीर को मिलने में कोई रुकावट नहीं होती है.

भिगोये हुए बादाम के कई फायदे हैं- पाचन में मदद, हार्ट की सेहत अच्छी होती है. वजन कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ये एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं.
अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो बादाम खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. ये भूख को दबाने का काम करता है. एक अध्ययन की मानें तो हर रोज एक मुट्ठी बादाम खाकर आप कुछ ही दिनों में कई किलो वजन कम कर सकते हैं. भीगे बादाम में विटामिन B17 और फोलिक एसिड भी पाए जाते हैं, जो कैंसर से सुरक्षि‍त रखने में मददगार हैं.

इसके अलावा शरीर में ट्यूमर की वृद्धि रोक सकता है.

कुल मिलाकर, बिना छिलके के बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button