खूबसूरत हाथों के लिए मैनिक्योर नहीं, ये टिप्स आजमाएं

अगर आप भी इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया साइट्स पर लोगों के खूबसूरत हाथ देखकर यह सोचती हैं कि काश! आपके हाथ भी इतने खूबसूरत होते… तो अब सोचना बंद करें और इसके लिए काम करना शुरू करें। इवन टोन्ड, स्मूथ हैंड्स पाने के लिए आपको पार्लर जाकर मैनिक्योर पर सैंकड़ों रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर स्मूथ और परफेक्ट हैंड्स पा सकती हैं…

नेल पॉलिस से एक्सपेरिमेंट
अलग-अलग कलर के नेल पेंट या नेल पॉलिश के साथ एक्सपेरिमेंट करें जब तक आपको अपनी पसंद का परफेक्ट कलर टोन न मिल जाए। आप चाहें तो इसके लिए सॉय-बेस्ड रिमूवर्स या एस-टोन रिमूवर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नेल पॉलिश हटाते वक्त ध्यान रखें कि नाखूनों के किनारे भी पूरी तरह से साफ हो जाएं और वहां भी नेल पॉलिश का थोड़ा सा हिस्सा भी न रह जाए। इसके अलावा अपनी नेल पॉलिश के खुद ब खुद हटने का इंतजार न करें। पुरानी नेल पॉलिश हटाकर नया कलर लगाने की आदत डालें।

नाखून को रखें शेप में
नेल फाइलर या बफर की मदद से अपने नाखूनों को परफेक्ट शेप में रखें। इसके लिए नीचे से शुरू कर नाखूनों एज को सील करना ही सही तरीका है। इससे न सिर्फ आपके नाखून के किनारे स्मूथ हो जाएंगे बल्कि नाखून का ऊपरी हिस्सा यानी सरफेस भी साफ हो जाएगा।

क्यूटिकल्स हटाएं
सिलिकॉन पुशर का इस्तेमाल कर नाखून के क्यूटिकल्स को पीछे की तरफ पुश करें। हालांकि ऐसा करने से पहले नाखूनों पर तेल या क्यूटिकल सॉफ्टनर लगाना न भूलें। हो सकता है कि इस प्रक्रिया में आपको थोड़ा दर्द महसूस हो लेकिन यकीन मानिए यह प्रोसेस सुंदर हाथों के लिए बेहद जरूरी है।

पहले बेस लेयर फिर नेल पेंट
बेहतर होगा अगर आप नेल पॉलिश लगाने से पहले नाखूनों पर एक अच्छा बेस लेयर लगाएं। ऐसा करने से आप अपने क्यूटिकल्स को नेल पॉलिश में मौजूद केमिकल्स से बचा पाएंगी। हालांकि अगर आप अच्छी कंपनी के नेल पेंट का इस्तेमाल कर रही हों तो बेस लेयर के प्रोसेस को स्किप करें और सिर्फ नेल पेंट का ही 2 लेयर लगाएं।

हैंड क्रीम यूज करें
हाथों को मॉइश्चराइज्ड, सॉफ्ट और फ्रेश रखने के लिए हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें। कुछ हैंड क्रीम्स ऐसे भी आते हैं जिसमें सनस्क्रीन भी होता है और इसका इस्तेमाल करने से आपके हाथ सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से टैन होने से बच जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button