चेहरे की हर प्रॉब्‍लम का हल है ये फेसपैक, इसे लगा डाला तो स्किन की हो गई झिंगा ला ला

तैलीय त्‍वचा यानी ऑयली स्किन हम में से कई लोगों के बीच एक सामान्‍य सी समस्‍या है। आनुवांशिक कारणों के अलावा कई ऐसे आंतरिक वजह होती है जो चेहरे पर तैलीय का जमाव बढ़ाती है। इसके अलावा हार्मोनल बदलाव के वजह से, गर्म वातावरण और तैलीय भोजन का अधिक मात्रा में सेवन करने से चेहरा तैलीय बन जाता है।

या आप हर समय अपने तैलीय चेहरे को साफ-साफ करके तंग आ चुके हैं और ऑयली स्किन की वजह से मुंहासों की समस्‍या ने आपको परेशान कर दिया है तो हमारे पास आपके ल‍िए एक खुशखबरी हैं। आपको अब ऑयली स्किन के ल‍िए ज्‍यादा परेशान होने की जरुरत नहीं हैं। ऑयली स्किन से राहत पाने के ल‍िए महंगे और ब्रांडेड प्रॉडक्‍ट यूज करने की जरुरत नहीं हैं। सिर्फ इस जादुई चीज से आपकी सारी समस्‍याएं हल हो जाएंगी।

आपको बस अपनी ब्‍यूटी रुटीन में मक्‍के के आटे को शामिल करना है। जी हां, ऑइली स्किन में पोर्स यानि त्वचा में पाए जाने वाले छिद्र बड़े-बड़े होते हैं और सैबेकियस ग्लैंड ज्यादा सक्रिय होते हैं। इसके लिए मक्‍के का आटा का प्रयोग करना सही रहता है। मक्‍के के आटे से बना फैसपैक ऑयली स्किन के अलावा चेहरे की दूसरी कई समस्‍याओं को दूर करता है।

ऑयली चेहरे के ल‍िए क्‍यों अच्‍छा है मक्‍के का आटा?
मक्‍के के आटे में सोखने के गुण मौजूद होते है, इसे चेहरे पर लगाने से तेल सोखने में मदद मिलती है और चेहरा मुलायम और ऑयल फ्री बनाने के साथ ही मैट फिन‍िश लुक देता है। इसल‍िए इसे फेश पाउडर के तौर पर भी लोग यूज करते हैं। मक्‍के के आटे में मौजूद विटामिन सी आपके चेहरे में कोलेजन बढ़ाने के साथ ही आपके चेहरे की टाइटिंग को बढ़ाता है।

इसमें मौजूद विटामिन ए चेहरे की एजिंग प्रोसेस के खिलाफ लड़कर चेहरे की झुर्रियां को भागता है।

चेहरे की ड्रायनेस हटाएं
अगर आपका चेहरा बहुत ही ज्‍यादा ड्राय होते जा रहा है तो आपको कुछ नहीं करना है। चेहरे पर मक्‍के के आटे का फेसपैक लगाएं और चेहरे को मुलायम बनाएं। इसके ल‍िए एक बर्तन में एक टीस्‍पून मक्‍के का आटा लें, 1 टीस्‍पून दही और एक टी स्‍पून कच्‍चा शहद। अब इन सभी चीजों को एक साथ मिला लें और इसका स्‍मूद पेस्‍ट बनाएं। अब अपने चेहरे को पानी से साफ करें।
और इस स्‍क्रब को चेहरे पर लगाएं। अब अपने चेहरे को हल्‍का-हल्‍का मसाज दें और पांच मिनट के बाद चेहरा धो लें। इसके बाद चेहरे पर ऑल‍िव ऑयल लगाए मॉइश्‍चराइजर की तरह। आप इस फेसमास्‍क को रोजाना लगा सकती हैं।

सनबर्न हटाए
सनबर्न से बचने के लिए कार्नस्टार्च को दही के साथ मिलाकर लगाए। ये टैमिंग को हटाने मे मदद करता है। एक बर्तन में चम्मचभर दही ले और एक चम्मच कार्नस्टार्च और थोड़ा सा दही मिला लें। चेहरे पर इसको मास्क की तरह प्रयोग करें। सूखने के बाद पानी से साफ कर दे। त्वचा को हल्के से थपथपाकर ऑलिव ऑयल से मास्चराइज कर लें। रोजाना इस तरह करने से टैनिंग की समस्या खत्म हो जाएगी।

ब्लैकहेड्स हटाए
ऑयली स्किन पर ब्लैकहेड्स और जिट्स की समस्या ज्यादा होती है। इसको दूर करने के लिए एक चम्मच विनेगर और एक चम्मच कार्नस्टार्च लें। दोनो को आपसे में मिलाकर ब्लैकहैडेस पर लगाएं। पुराने टूथब्रश से उसको हल्के से 2 मिनट तक रगड़े। फिर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से इसे साफ करें। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एक सप्ताह में तीन बार इसे लगाएं।

निखार लाए
मक्‍के के आटे को दूध के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा की रंगत निखरती है। एक चम्मच दूध और एक चम्मच मक्‍के के आटे को मिलाकर इसके पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दे। थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो दें। त्वचा को ऑलिव ऑयल से मॉइश्‍चराइज करें। ये आपकी त्वचा को निखारता और सुंदर बनाता है।

दाग-धब्बे हटाए
मक्‍के के आटे को ब्लीच के तौर पर भी यूज किया जाता है। ये आपके चेहरे के दाग धब्बों को दूर करता है। एक चम्मच कार्नस्टार्च, एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नींबू लें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो नींबू की जगह आप शहद का प्रयोग कर सकती है। सभी सामग्री को एक साथ मिला लें। चेहरे को साफ पानी से धो कर इस मिश्रण को लगाए। 15 मिनट के लिए लगा रहने दे। उसके बाद ठंडे पानी से धो दें। इसे सप्ताह में दो बार लगाए इससे दाग धब्बे कम हो जाते है।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group