चेहरे पर लगाएं पान के पत्तों का फैसपैक, फायदे देख खुद भी चौंक जाएंगे आप

अभी तक आपने पान के पत्तों का इस्‍तेमाल खाने और पूजा-पाठ से संबंधित कामों में किए जाने के बारे में सुना होगा। लेकिन क्‍या आपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के ल‍िए पान के पत्तों से बनें फैसपैक के बारे में सुना है। जी हां, पान न सिर्फ माउथ फ्रेशनर के तौर पर काम करता है बल्कि ये आपका सौंदर्य निखारने का काम भी करता है। बॉडी ऑर्डर की समस्‍या से लेकर मुंहासे हटाने तक चेहरे से जुड़ी कई समस्‍याओं का हल है।

 
आइए जानते है किन-किन चीजों में पान के पत्ते आपकी खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है। हालांकि आपको यकीन नहीं आ रहा होगा लेकिन पान के पत्ते चेहरे पर निखार लाने का एक अचूक उपाय है।

चेहरे की चमक बढ़ाने के ल‍िए
पान के पत्ते लें, उन्हें अच्छी तरह से साफ करके पीसकर लें। अब इन पत्तों के पेस्‍ट में एक टीस्पून शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में 2 बार ये फैसपैक जरुर लगाएं। ऐसा लगातार 1 महीने तक करने पर आपको अपने चेहरे पर फर्क जरुर नजर आएगां।

शरीर की दुर्गंध हटाने के ल‍िए
जिन लोगों के शरीर से बहुत दुर्गन्ध आती है। उनके लिए भी पान का पत्ता बहुत ही फायदेमंद होता है। बस, नहाने के पानी में 30 मिनट पहले पान का पत्ता डाल दें, नहाते समय उस पत्तों को मसल दें। दिनभर ताज़गी महसूस होगी। ऐसा नियमित रूप से करने पर शरीर की दुर्गन्ध दूर हो जाएगीं।

बॉडी स्‍क्रब के तौर पर
पान के पत्तों से सिर्फ चेहरे और गर्दन ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर चमक पाई जा सकती है। इसके पत्तों से बना लेप बॉडी स्‍क्रब की तरह काम करती है। जो शरीर से मृत कोशिकाएं हटाने के साथ ही त्‍वचा को निखारती है।

कील-मुंहासों को रोकने के ल‍िए
पान के पत्‍तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर होने वाली खुजली से तो निजात मिलती ही है। साथ ही जिनके चेहरे पर कील-मुंहासों है उन्‍हें इसके पत्तों से फैसपैक बनाकर लगाना चाह‍िए। पान के पत्तों से बना फैसपैक चेहरे की समस्‍याओं का अचूक उपाय है।

हाथ जलने पर
कड़ाही आदि से खाना बनाते वक्‍त अगर आपका हाथ अचानक से जल गयाहै तो ऐसे में पान का पत्ता बहुत ही फायदेमंद होता है। मामूली जल जाने पर भी पान के पत्ते से बना लेप लगाकर राहत पाई जा सकती है। पाने के पत्तों को अच्छे से धोएं और उन्हें मसलकर एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को जली हुई जगह पर लगाएं, ये जलन से तो राहत देता ही है, साथ ही घाव भी जल्दी भरता है। ये जली हुई जगह पर मरहम का काम करने के साथ ही ठंडक देता है।

मुंह के छाले हटाएं
पान के पत्ते शरीर और चेहरे पर चमक लाने के साथ ही एक अच्छे माउथ फ्रेशनर का काम करताहै।। पान के पत्ते को उबाल कर मॉउथ वॉश बनाया जा सकता है। एक बर्तन में पान के पत्तों को उबाल कर उसके पानी को किसी बर्तन में स्टोर कर लें। नियमित रूप से इसे इस्तेमाल करने पर मुंह की बदबू और सड़न से छुटकारा मिलता है इसके अलावा इसके पत्ते खाने और चबाने से मुंह के छाले कम होते है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button