जीवनसाथी की तलाश है जरूर पढ़ें यह रिसर्च

कहते हैं कि जब प्यार और रिश्ते की बात आती है तो उम्र से कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन हाल ही में हुए रिसर्च के मुताबिक कपल्स के बीच एज गैप यानी उम्र का अंतर उनकी शादीशुदा जिंदगी को कई तरह से प्रभावित करता है। इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अगर कपल्स के बीच एज गैप ज्यादा हो तो उनके डिवॉर्स लेकर अलग होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप भी शादी के लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं तो इस रिसर्च के नतीजे आपके काम आ सकते हैं….

क्या कहती है स्टडी?
अटलांटा स्थित इमोरी यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने करीब 3 हजार प्रतिभागियों पर की गई स्टडी के बाद डेटा इक्ट्ठा किया जो इस बात को दर्शाता है कि किसी की शादी को लंबा चलने के लिए कपल्स के बीच एज गैप कितना होना चाहिए। इस स्टडी में डिवॉर्स, रिलेशनशिप और बच्चों से जुड़े कई फैक्ट्स का भी खुलासा हुआ।

5 से 10 साल का एज गैप
इस स्टडी की मानें तो वैसे कपल्स जिनके बीच उम्र का अंतर 5 साल है उनके डिवॉर्स लेने की आशंका 18 प्रतिशत थी जबकि वैसे कपल्स जिनके बीच एज गैप 10 साल या उससे अधिक है उनके डिवॉर्स लेकर अलग होने की आशंका 39 प्रतिशत थी।

20 साल एज गैप हो तो रिस्क अधिक
आपको जानकर हैरानी होगी कि वैसे कपल्स जिनके बीच उम्र का अंतर 20 साल के आसपास है उनके डिवॉर्स लेने की आशंका 95 प्रतिशत थी।

1 साल का गैप है सबसे सही
इस स्टडी के आंकड़े बताते हैं कि अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादी सक्सेसफुल हो और पार्टनर के साथ आपका साथ लंबा हो तो कपल्स के बीच 1 साल से ज्यादा का एज गैप नहीं होना चाहिए।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group