नाक के बाल क्‍यों नहीं तोड़ने चाह‍िए, इसके है बड़े नुकसान

0
1

हमारे शरीर में कई जगह पर अनचाहे बाल उग जाते है। जो कि हमारी खूबसूरती को कम कर देता है। हालांकि शरीर और चेहरे पर अनचाहे बाल सभी को बुरे लगते हैं। लेकिन कुछ अंग पर बाल हमारी बाहरी कीटाणु और बैक्‍टीर‍िया से सुरक्षा करते हैं। कुछ लोग कैंची से इन अनचाहे बालों को हटा देते हैं। कई लोगों के नाक के बाल भी बहुत बुरे लगते हैं और इसलिए वो कैंची की मदद से नाक के बालों को काट दिया करते हैं लेकिन आपको बता दें कि आपका ऐसा करना बिलकुल गलत होता है।

क्‍या होता है नुकसान
नाक में बालों का होना हमारे लिए शरीर के ल‍िए फायदेमंद होता है क्योंकि ये हमारे शरीर में गंदगी जाने से रोकते हैं। सांस के साथ-साथ धुल, मिटटी भी चले आते हैं अगर हमारे नाक में बाला ना हों तो ये हमारे शरीर में प्रवेश करने लगते हैं जिससे आपको कई बीमारियाँ उत्पन्न हो सकती हैं और अगर आपके नाक में बाल हों तो गंदगी आपके नाक के बाल में ही जमकर रह जाती है और आपके शरीर के अन्दर प्रवेश नहीं कर पाती इस लिए नाक के बालों को नहीं काटना चाहिए।

इंफेक्‍शन से बचाते है
हमारी नाक में बाल नहीं होंगे तो इन प्रदूषित बैक्टीरिया के कारण हम किसी इन्फेक्शन का शिकार हो सकते हैं या बीमार पड़ सकते हैं। ये बैक्‍टीरिया नाक के द्वारा प्रवेश करके हमारे शरीर में जाकर हमें बीमार कर सकते है। इसलिए नाक के बालों को काटने से बचाना चाहिए।

डेंजर ट्राइंगल का होता है हिस्‍सा
आंखों, नाक और मुंह के आसपास का हिस्सा खास होता है ये हिस्‍सा डेंजर ट्राइंगल के अंदर आते है। चेहरे के इन हिस्‍सों के पास से शरीर की कई महत्वपूर्ण नसें गुजरती हैं। इस डेंजर ट्राइंगल वाले हिस्से में जो ब्लड वेसल्स यानि रक्त वाहिनियां होती हैं, उनका सीधा संबंध दिमाग के पास मौजूद रक्त वाहिनियों से होता है। आंखों, नाक और मुंह के आसपास की त्वचा स्किन इंफेक्शन से जल्दी प्रभावित होती है और कई बार खतरनाक रूप ले सकती है।

ऐसे में अगर डेंजर ट्राइंगल के हिस्से में गंभीर इंफेक्शन हो जाए, तो इससे दिमाग की नसों तक इंफेक्शन पहुंच सकता है और व्यक्ति की मौत भी हो सकती है या वो पागल हो सकता है। इसलिए नाक के बाल को तोड़ने से बचना चाहएि।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here