ब्रेकफस्ट में मीठा खाना है जरूरी

ज्यादातर लोग खाने के बाद कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं ताकि उसका स्वाद देर तक मुंह में बना रहे। इतना ही नहीं बचपन से ही हमें यह सिखाया जाता है कि हमें अपना खाना पूरा फिनिश करना चाहिए और आखिर में डिजर्ट यानी मीठा खाना चाहिए। यहां तक की ज्यादातर रेस्तरां और ईटिंग आउटलेट्स के मेन्यू में भी डिजर्ट सबसे आखिर में होता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं मीठे से जुड़ी एक अहम बात।

मीठा खाकर करें दिन की शुरुआत
जी हां, और वो अहम बात यह है कि आपको अपने दिन की शुरुआत कुछ मीठा खाकर करनी चाहिए। आयुर्वेद की मानें तो यह बेहद जरूरी है कि हम सुबह-सुबह अपने दिन की शुरुआत मीठी चीजों से करें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप ब्रेकफस्ट में जो खा रहे हों उसमें नैचरल शुगर हो और उसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स कम होना चाहिए। ग्लाइसीमिक इंडेक्स वह आंकड़ा है जो यह दर्शाता है कि कोई भी खाद्य पदार्थ कितनी जल्दी या धीरे-धीरे शरीर में ग्लूकोज लेवल को बढ़ाता है। यानी ब्रेकफस्ट में आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए जो शरीर में ग्लूकोज के लेवल को तेजी से न बढ़ाएं।

ब्रेकफस्ट में क्यों खाएं मीठा
आपको ब्रेकफस्ट में मीठा क्यों खाना चाहिए इसकी वजह यह है कि यह शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ ही ग्लूकोज का रिलीज भी धीरे-धीरे करता है जिससे हमारा शरीर पूरे दिन ऐक्टिव रहता है और ऐनर्जी की कमी महसूस नहीं होती। रात में डिनर करने के बाद आपका शरीर लंबे समय तक भूखा रहता है। ऐसे में सुबह के पहले भोजन यानी ब्रेकफस्ट में अगर आप कुछ मीठा खाएं तो तो शरीर को संपूर्णता का ऐहसास होता है।

इसलिए जरूरी है ब्रेकफस्ट
आयुर्वेद की मानें तो खाना खाना प्रकृति से ऊर्जा लेने की प्रक्रिया है। जब आपको शरीर में एनर्जी की कमी महसूस हो रही होती है तो हम भौतिक चीजों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं जिनकी हमें उस वक्त जरूरत भी नहीं होती। उदाहरण के लिए कोई ड्रेस खरीद लेना या फिर बेवजह की शॉपिंग कर लेना आदि। लिहाजा खुद को जल्दबादी में इस तरह के अविवेकपूर्ण निर्णय लेने से रोकने के लिए बेहद जरूरी है कि आप हर दिन सुबह ब्रेकफस्ट करें ताकि शरीर में एनर्जी की कमी न हो और आप कोई भी निर्णय सोच समझकर ले पाएं।

ब्रेकफस्ट में क्या खाएं?
अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर किसी भी तरह की विटमिन की कमी, कलेस्ट्रॉल की समस्या या डायबीटीज से बचा रहे और शरीर फिट और हेल्दी रहे तो आपको ब्रेकफस्ट में 5 बादाम, 1 अखरोट और 1 सूखा अंजीर जरूर खाना चाहिए। आप चाहें तो ब्रेकफस्ट में नारियल पानी, ओट्स, शहद और यहां तक की पका हुआ नारियल भी खा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपके ब्रेकफस्ट की क्वॉन्टिटी भरे हुए पेट की आधी या तीन-चौथाई होनी चाहिए।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group