ब्रेस्ट की हर गांठ कैंसर नहीं होती, जानें क्या हैं अन्य लक्षण

बढ़ती उम्र के साथ कुछ महिलाओं के ब्रेस्ट में छोटी गांठ बन जाती है। इससे घबराना नहीं चाहिए। बढ़ती उम्र में बदलाव होना आम बात है, हर गांठ ब्रेस्ट कैंसर नहीं होती है। साथ ही जिन लोगों में ऐसी गांठ हों उन्हें चाय, चॉकलेट, कॉफी और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। केजीएमयू के एंडोक्राइन सर्जरी डिपार्टमेंट के प्रो़ आनंद मिश्रा ने स्तन कैंसर से जुड़ी समस्याओं पर पाठकों के सवालों के जवाब दिए।

मेरी मां की उम्र 56 वर्ष है। कभी-कभी उनके ब्रेस्ट से पानी और खून आता है। डॉक्टरों को दिखवाया तो उन्होंने गांठ बताया है। यह ब्रेस्ट कैंसर तो नहीं है?
स्तन से खून व पानी आना स्तन कैंसर के लक्षण लग रहे हैं। पहले आप सर्जन से संपर्क करें। कुछ जांचें होंगी, जिससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि स्तन के कितने हिस्सों से पानी आ रहा है और किस रंग का आ रहा है। इससे कैंसर की स्टेज पता चल जाएगी, जिसका इलाज सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के माध्यम से किया जाएगा।

-मेरी बेटी की उम्र 26 वर्ष है। उसके दहिने ब्रेस्ट में छोटी गांठ है, उसे दर्द होता है। डॉक्टर को दिखाया पर आराम नहीं हो रहा है। कहीं यह ब्रेस्ट कैंसर तो नहीं?
ब्रेस्ट में हर गांठ ब्रेस्ट कैंसर नहीं होती है। कभी-कभी पीरियड के समय सीने में दर्द होने लगता है और ब्रेस्ट के आकार में कुछ बदलाव होते हैं। जो बाद में ठीक हो जाता है। यदि हमेशा सीने में दर्द बना रहता है तो यह मांसपेशियों का दर्द है। फिजिशन की सलाह पर दवाएं दें, ठीक हो जाएगी।

स्तन कैंसर के लक्षण क्या होते हैं? इसकी पहचान कैसे की जा सकती है? क्या यह आम बीमारी की तरह ही होती है?
इसके मुख्य संकेत स्तन के आकार में बदलाव, सीने के स्किन में गड‌्ढे बन जाना, निप्पल का अचानक अंदर की तरफ धंसना, निप्पल से ब्लड आना, उसके आसपास घाव का न भरना, अंडरआर्म्स गांठ का बनने लगना। ये स्तन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। समय पर इलाज करवाने पर यह आम बीमारी की तरह ही ठीक हो जाती है। लेकिन देरी होने पर दिक्कत हो सकती है। इसलिए लोगों को प्रत्येक माह अपने ब्रेस्ट का परीक्षण जरूर करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button