महंगे मेकअप ब्रश की जगह कर सकती हैं इन चीज़ों का इस्‍तेमाल

अगर आपको परफेक्‍ट मेकअप चाहिए तो उसके लिए आपके पास परफेक्‍ट मेकअप टूल्‍स भी होने चाहिए। मेकअप ब्रश को इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है कि उनका इस्‍तेमाल अलग-अलग होता है। जैसे कि लिप कलर लगाने का ब्रश और आई लाइनर के ब्रश अलग अलग होते हैं। इसी तरह ब्लशेज़ और पाउडर के लिए भी आईशैडो से अलग ब्रश होता है। ये ब्रश बहुत ज़रूरी टूल्‍स होते हैं क्योंकि इनके बिना आप अपने चेहरे पर मेकअप को परफेक्‍ट लुक नहीं दे सकती हैं।

बढ़िया क्‍वालिटी के मेकअप ब्रश बहुत महंगे होते हैं और इन पर इतना पैसा खर्च करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। मेकअप ब्रश के बारे में आपको एक बात ध्‍यान रखनी चाहिए कि इन्‍हें अच्‍छे से रखना भी बहुत ज़रूरी होता है और समय-समय पर इन्‍हें बदलते रहना चाहिए।

खासतौर पर उन महिलाओं के लिए जो एक दिन भी मेकअप के बिना घर से बाहर नहीं निकलती हैं। ऐसे कुछ सस्‍ते विकल्‍प हैं जिनकी मदद से आप महंगे ब्रश खरीदने से बच सकती हैं और ये आपके बजट में भी फिट आएंगे और मेकअप भी परफेक्‍ट करेंगे। तो चलिए जानते हैं इन सस्‍ते मेकअप ब्रश के विकल्‍पों के बारे में…

स्‍मज या पेंसिल ब्रश की जगह कॉटन स्‍वैब
स्‍मज या पेंसिल ब्रश की जगह कॉटन स्‍वैब का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। कॉटन स्‍वैब बहुत सस्‍ते होते हैं और इसे बड़ी आसानी से आप अपने मेकअप किट में शामिल कर सकती हैं।

आईशैडो लगाने के लिए आप कॉटन स्‍वैब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ये काजल को स्‍मज भी कर सकता है। आप काजल को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए भी काजल को इससे सेट कर सकती हैं और आईशैडो के ऊपर कॉटन स्‍वैब से काजल को सैट कर सकती हैं।

अगर आप आई लाइनर लगाने में माहिर नहीं हैं तो आपको लाइनर को परफैक्‍ट लगाते समय अपने हाथ में कॉटन स्‍वैब रखना चाहिए। आई लाइनर लगाते समय कोई भी गलती हो तो उसे तुरंत कॉटन स्‍वैब से ठीक किया जा सकता है। आईलाइनर को ठीक करने के लिए आपको पानी या मेकअप रिमूवर की जरूरत नहीं पड़ती है।

यही आपको मस्‍कारा लगाने में भी करना है। हालांकि, आपको इस बात का ख्‍याल रखना है कि मस्‍कारा या आई लाइनर लगाते समय जैसे ही कोई गलती हो तो तुरंत उसे कॉटन स्‍वैब की मदद से साफ कर दें। इससे वो जल्‍दी निकल जाएगा। कॉटन स्‍वैब को आराम से एक ही मोशन में इस्‍तेमाल करें।

ब्‍लश या पाउडर के लिए ब्रश की जगह टिश्‍यू पेपर
हर लड़की के पर्स में चेहरे के तेल को साफ करने के लिए ब्‍लोटिंग पेपर के रूप में टिश्‍यू पेपर होता ही है। हालांकि, टिश्‍यू पेपर का इस्‍तेमाल मेकअप में और भी कई तरीकों से किया जा सकता है। पाउडर या ब्‍लश लगाने के लिए ब्रश की जगह आप टिश्‍यू पेपर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

ब्‍लशेज़ से गालों को फ्लश्‍ड लुक मिलता है लेकिन इस फ्लश लुक को नेचुरल दिखाना भी ज़रूरी होता है। कुछ लोग ब्‍लश को गलत लगा लेते हैं जिससे गाल गुलाबी या लाल नज़र आते हैं। इस समस्‍या को टिश्‍यू पेपर से ठीक किया जा सकता है।

त्रिकोण आकार में टिश्‍यू पेपर को फोल्‍ड करें और उससे पाउडर या ब्‍लश लगाएं। गालों पर लगे अधिक ब्‍लश को साफ करने के लिए टिश्‍यू पेपर का इस्‍तेमाल करें। ये ज़्यादा रंग को ब्‍लेंड करने में भी मदद करता है लेकिन हर बार साफ टिश्‍यू का ही इस्‍तेमाल करें। गंदे टिश्‍यू की वजह से आपको बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन हो सकता है।

लाईनर के लिए एंगुलर पेंट ब्रश
मेकअप ब्रश में पेंट ब्रश सबसे ज़्यादा सस्‍ता माना जाता है। ये आई मेकअप में बहुत बढ़िया काम करता है और आप एंगुलर पेंट ब्रश से बड़ी आसानी से आईलाइनर या जेल लाइनर लगा सकती हैं। अपर और लोअर लैशेज़ दोनों पर ही बड़े आराम से इससे मेकअप कर सकती हैं।

पतले और प्‍वाइंटेड पेंट ब्रश से बड़े आराम से काजल लगा सकती हैं। आईशैडो लगाने के लिए छोटा और फ्लैट ब्रिसल वाला पेंट ब्रश बेहतर रहता है।

आईशैडो लगाने के लिए स्‍पॉन्‍ज टिप्‍स
आपको मार्केट में बड़ी आसानी से स्‍पॉन्‍ज टिप मिल जाएंगे। ये बहुत सस्‍ते होते हैं और इनसे परफेक्‍ट आई शैडो लगाया जा सकता है। स्‍पॉन्‍ज टिप एप्लिकेटर्स की मदद से आप परफेक्‍ट आई शैडो लगा सकती हैं क्‍योंकि ये शेप में फ्लैट होता है और स्‍मूद लुक देता है।

आप आई लिड के ऊपर आई शैडो लगा सकती हैं या फिर आंखों के बाहरी कोनों पर, जैसे भी आपको पसंद हो। एक स्‍पॉन्‍ज टिप एप्लिकेटर से आप शार्प एजिस को ब्‍लेंड कर सकती हैं जोकि आईशैडो लगाते समय उभरते हैं।

होममेड मेकअप ब्रश
अगर आप बाहर से सस्‍ते ब्रश नहीं खरीदना चाहती हैं तो आप घर पर ही खुद इन्‍हें बना सकती हैं। इसके लिए आपको थोड़ा क्रिएटिव होना पड़ेगा और समय भी निकालना पड़ेगा। आपको एक ऐसा हैंडमेड ब्रश तैयार करना है जो आपकी रोज़ाना की मेकअप की जरूरतों को पूरा कर सके।

आप चाहें तो इन्‍हें इकट्ठा बना सकती हैं ताकि खराब होने पर इन्‍हें तुरंत बदल सकें। वैसे आपको हर 3 महीने में मेकअप ब्रश बदलते रहना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि घर पर किस तरह आप आई मेकअप के लिए ब्रश बना सकती हैं।

होममेड मेकअप ब्रश बनाने का तरीका
स्‍टेप 1 : एक पेंसिल लें जिसके छोर पर रेज़र लगा हो। इस रेज़र को बाहर निकाल दें। कैंची की मदद से आप इसे निकाल सकती हैं।

स्‍टेप 2 : मेकअप ब्रश के ब्रिसल्‍स बनाने के लिए आप खुद अपने बालों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

स्‍टेप 3 : ब्रिसल्‍स के लिए क्‍या चुनना है ये सोचने के बाद आपको पेंसिल के छोर पर जहां से रेज़र निकाला था वहां इन्‍हें लगाना होगा। मैटल को टाइट से दबाएं ताकि ब्रिसल्‍स अच्‍छे से लग जाएं।

स्‍टेप 4 : ब्रिसल्‍स के किनारों को ट्रिम करने के लिए पैनी कैंची का इस्‍तेमाल करें जिससे ब्रश को आकार अच्‍छा मिल सके।

इन स्‍टेप्‍स की मदद ये आप बड़ी आसानी से घर पर ही आईशैडो और आई मेकअप के लिए एंगल्‍ड ब्रश बना सकती हैं। आप आई मेकअप के लिए ब्‍लेंडिंग ब्रश भी बना सकती हैं। इन सबकी मदद से आपके मेकअप किट ज़रूर बढ़िया ब्रश होंगे।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group