शरीर पर कॉफी का पॉजिटिव असर

इसमें कोई शक नहीं कि सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफस्ट दिन का सबसे अहम भोजन होता है क्योंकि रात में 7 से 8 घंटे की नींद और फास्टिंग के बाद शरीर को हेल्दी और न्यूट्रिशन से भरपूर डायट की जरूरत होती है। हेल्दी ब्रेकफस्ट न सिर्फ शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है बल्कि कैलरीज को बर्न कर वजन घटाने में भी मदद करता है। लेकिन अगर आप भी वजन घटाने की जुगत में लगे हैं तो अपने दिन की शुरुआत करें हेल्दी नाश्ता और 1 कप कॉफी के साथ और फिर देखें इसका आपके शरीर पर कैसा सकारात्मक असर होता है….

फैट बर्न करती है कॉफी
सुबह के नाश्ते के साथ 1 कप कॉफी पीना वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है। कॉफी पीने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे शरीर की हीट और एनर्जी दोनों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है जिससे शरीर का फैट बर्न होता है और वजन घटता है। साथ ही कॉफी पीने से आपकी एकाग्रता और ध्यान के साथ ही शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ता है।

कार्ब्स का अवशोषण कम
कॉफी में क्लोरिजेनिक ऐसिड पाया जाता है जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स का अवशोषण कम होता है और एपिनेफ्रिन हॉर्मोन को उत्तेजित करने में मदद मिलती है जिससे शरीर में मौजूद जिद्दी फैट को तोड़ने में मदद मिलती है।

भूख कम करती है कॉफी
कई स्टडीज में इस बात का खुलासा हुआ है कि कॉफी पीने से भूख कम होती है। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि कॉफी को खाने की जगह रिप्लेसमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। हीट और एनर्जी के उत्तेजित होने से भूख कम होती है और क्लोरोजेनिक ऐसिड शरीर में मौजूद भूख बढ़ाने वाले हॉर्मोन को घटाने में मदद करता है।

सीमित मात्रा में इस्तेमाल
इससे पहले कि आप वजन घटाने के चक्कर में दिनभर कॉफी पीना शुरू कर दें, हम आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन करने से कॉफी का असर घटने लगता है और शरीर उसके प्रति असहनशील बन जाता है जिससे उसका पॉजिटिव असर दिखना बंद हो जाता है और कॉफी शरीर को नुकसान पहुंचाने लगती है।

कॉफी पीने के कई और फायदे
जर्नल ऑफ एपिडेमॉलजी में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक जो लोग हर दिन कॉफी पीते हैं उनका वजन बढ़ने की आशंका कम होती है। साथ ही उनमें टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा भी उन लोगों की तुलना में कम होता है जो कभी कॉफी नहीं पीते।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button