सेक्स लाइफ में ये चीजें बन सकती हैं रुकावट

रोजमर्रा की लाइफ में हमारे सामने काफी परेशानियां और समस्याएं आती हैं, जो सीधा हमारी पर्सनल लाइफ को प्रभावित करती हैं। इनकी वजह से सेक्शुअल रिलेशनशिप भी प्रभावित होती है। कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपकी सेक्शुअल लाइफ में रुकावट पैदा कर सकती हैं। इसलिए इनसे बचकर रहें। आइए जानते हैं कि वे चीज़ें कौन-सी हैं:

​टेंशन और स्ट्रेस

आपने गौर किया होगा कि जब भी आप टेंशन या फिर स्ट्रेस में होती या फिर होते हैं तो आपका पार्टनर आपको रिझाने की चाहे कितनी ही कोशिश क्यों न करे, आप उससे उस वक्त दूर रहने के लिए कहते हैं। मतलब साफ है कि टेंशन और स्ट्रेस का सीधा असर आपकी पर्सनल लाइफ पर पड़ रहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर हम अक्सर टेंशन और स्ट्रेस में रहते हैं तो इससे हमारी सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ता है।

​काम का प्रेशर

काम में बिज़ी होने या फिर उसके प्रेशर की वजह से हम अपनी पर्सनल लाइफ को पूरी तरह से अनदेखा कर देते हैं। न तो फैमिली को टाइम दे पाते हैं और न ही पार्टनर संग क्वॉलिटी टाइम बिता पाते हैं। नतीजा साफ है कि इसका सेक्शुअल लाइफ पर भी पड़ेगा। काम का प्रेशर होगा तो फिर आप सेक्स के बारे में भी कम ही सोचेंगे।

​बच्चे

कहा जाता है कि मां-बाप बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख है, जिसकी आप किसी से कल्पना भी नहीं कर सकते, लेकिन जब कपल्स पैरंट्स बन जाते हैं तो फिर उनकी रूटीन लाइफ ही बदल जाती है। ज़्यादातर वक्त बच्चों के साथ ही बीतता है और ऐसे में कपल्स को साथ में कम वक्त मिल पाता है।

​स्वास्थ्य संबंधी परेशानी

अगर आपको किसी तरह की कोई बीमारी है, तो फिर आपके अंदर सेक्स के प्रति इच्छा कम होती चली जाएगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ मेडिकल कंडीशन्स ऐसी हैं, जिनकी वजह से महिलाओं में सेक्स के प्रति इच्छा कम हो जाती है। ये हेल्थ संबंधी परेशानियां कुछ भी हो सकती हैं, जैसे कि थायरॉइड, थकान, डिप्रेशन, पीसीओएस आदि।

​क्या करें

इनमें से किसी भी तरह की स्थिति का सामना हो तो फिर घबराएं नहीं। टेंशन और स्ट्रेस बिल्कुल भी न लें। ध्यान रखें कि परेशानी कितनी भी बड़ी क्यों न हो, लेकिन उसका असर अपनी पर्सनल लाइफ पर बिल्कुल भी न पड़ने दें। एक-दूसरे का सपॉर्ट सिस्टम बनें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group