सेहत के लिए फायदेमंद सिर्फ 22 मिनट पैदल चलना

इसमें कोई शक नहीं कि अगर आप हेल्दी और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी निष्क्रिय और गतिहीन जीवनशैली को त्यागकर आपको ऐक्टिव लाइफस्टाइल अपनाना होगा। सिर्फ इस एक बदलाव से आप दिल से जुड़ी बीमारियों, स्ट्रोक, डायबीटीज और यहां तक की कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचे रह सकते हैं।

ऐक्टिव लाइफस्टाइल तनाव को रखती है दूर
एक्सर्साइज के जरिए न सिर्फ आप अपना वजन घटा सकते हैं बल्कि मसल्स बना सकते हैं, हड्डियों और जॉइंट्स को मजबूत बना सकते हैं और फिजिकल हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं। साथ ही एक्सर्साइज करने से न सिर्फ बेचैनी और तनाव कम होता है बल्कि डिप्रेशन से बाहर निकलने में भी मदद मिलती है।

22 मिनट की वॉक से मौत का खतरा 20 प्रतिशत कम
ऐक्टिव लाइफस्टाइल के लिए आपको दिनभर जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि हर दिन सिर्फ 22 मिनट की वॉकिंग यानी पैदल चलकर आप अपनी सेहत में काफी सुधार कर सकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिन मेडिसिन में प्रकाशित इस स्टडी के नतीजे बताते हैं कि वैसे लोग जो हर दिन कम से कम 30 मिनट की वॉकिंग करते हैं उनकी मौत की आशंका 20 प्रतिशत कम हो जाती है उन लोगों की तुलना में जिनकी लाइफस्टाइल इनऐक्टिव है।

बेहद आसान और परफेक्ट एक्सर्साइज है वॉकिंग
इस स्टडी को पूरा होने में करीब 13 साल का वक्त लगा। स्टडी के ऑथर ने अपने निष्कर्ष में लिखा, 'वॉकिंग यानी पैदल चलना अपने आप में एक परफेक्ट एक्सर्साइज है क्योंकि यह एक सिंपल ऐक्शन है जो पूरी तरह से फ्री है, बेहद आसान है और इसके लिए न तो किसी तरह के उपकरण या साजो सामान या ट्रेनिंग की जरूरत होती है और इसे किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है।'

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group