हेयर कंडीशनर से जुड़ी ये ज़रूरी बातें जानते हैं आप?

बालों की देखभाल में हेयर कंडीशनर बहुत अहम भूमिका निभाता है। अपने बालों के प्रकार को ध्यान में रखते हुए ही आपको अपने लिए शैम्पू और कंडीशनर का चुनाव करना चाहिए।

ये सुनने में तो बहुत आसान लगता है लेकिन कंडीशनर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जो आपको कोई नहीं बताएगा। आप हर हेयर वॉश के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे जुड़ी कुछ अहम बातें जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

1. कंडीशनर आपके हेयर फॉलिकल्स को रखता है हाईड्रेट
हेयर कंडीशनर आपके हेयर फॉलिकल्स को हाईड्रेट करते हैं, खासतौर से सर्दियों के मौसम में जब आपके बाल और स्कैल्प रूखी हो जाती है। अगर कभी आपको ऐसा लगे की दिन-ब-दिन आपके सिर की त्वचा ड्राई होती जा रही है तो आप बालों को धोएं मगर शैम्पू का इस्तेमाल ना करें और फिर कंडीशनर का प्रयोग कर लें।

2. शैम्पू से पहले करें बालों को कंडीशन
क्या आप पहले से इसके बारे में जानते हैं? जी हां, अगर आपके बाल काफी पतले हैं तो आप शैम्पू करने से पहले बालों की कंडीशनिंग करें ये बालों में वॉल्यूम लाता है।

तो अगर आप अगली बार शैम्पू करने जा रहे हैं तो याद रखें पहले कंडीशनर फिर शैम्पू।

3. अलग अलग बालों के लिए अलग अलग कंडीशनर

सभी हेयर कंडीशनर में ये खासियत नहीं होती की वो हर तरह के बालों पर सूट हो जाए। ये आपके बालों की किस्म और टेक्सचर पर भी निर्भर करता है। अगर आपके बाल घने हैं तो आप उसी के अनुसार कंडीशनर का चुनाव करेंगे। ठीक इसी तरह यदि आपके बाल पतले हैं तो आप ऐसा कंडीशनर चुनें जो आपके बालों में वॉल्यूम बढ़ाए। अगर आपके बाल रफ हैं तो वो कंडीशनर चुनें जो बालों में मॉइशचर बनाए रखे और उन्हें सॉफ्ट बनाए।

4. आप बिना शैम्पू किए सीधे कर सकते हैं कंडीशनर का इस्तेमाल
जी हां, आप बालों को पहले शैम्पू किये बिना भी कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आपके बालों को शैम्पू की ज़रूरत नहीं होती है लेकिन आप उन्हें फ्रेश रखने के लिए कंडीशनर करना चाहते हैं। ऐसे मौके पर आप शैम्पू न करें और कंडीशनर लगा कर नार्मल धो लें।

5. स्टाइलिंग प्रोडक्ट की तरह आप कर सकते हैं कंडीशनर का इस्तेमाल
कंडीशनर एक बहुत ही अच्छा स्टाइलिंग प्रोडक्ट है। हाथ में थोड़ा सा लिव-इन कंडीशनर लें और उसे गीले बालों में लगा लें। अब बालों को कंघी करके उनकी ब्रेड बना लें। थोड़ी देर के लिए बालों को ऐसा ही रहने दें। इसके बाद जब आप बालों को खोलेंगे तो पाएंगे खूबसूरत बीच वेव्स। है ना बहुत आसान?

6. लिव-इन कंडीशनर हर बार अच्छा ऑप्शन नहीं है
लिव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल स्टाइलिंग प्रोडक्ट के तौर पर किया जा सकता है लेकिन हमेशा इसका उपयोग अच्छा नहीं है। इसके पीछे की वजह है कि ये बालों में लगा रहता है और बालों की परत पर लंबे समय के लिए मौजूद रहता है। इसका परिणाम ये होता है कि बालों में धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण चिपक जाते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

7. ज़्यादा कंडीशनर के इस्तेमाल से बाल हो जाते हैं खराब और डैमेज
बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल करना अच्छी बात है ये बालों को पोषण देता है। लेकिन अति किसी भी चीज़ की बुरी होती है। ये बालों को कंडीशन करने पर भी लागू होता है। ज़्यादा मात्रा में कंडीशनर का ज़्यादा इस्तेमाल धीरे धीरे आपके बालों की क्वालिटी को खराब कर देगा।

8. सावधान! कुछ कंडीशनर आपके बालों को पहुंचा सकते हैं भारी नुकसान
ये बात सच है कि कुछ कंडीशनर आपके बालों को काफी डैमेज कर सकते हैं। कंडीशनर का काम आपके बालों को चमक देने के साथ न्यूट्रिशन देना भी है लेकिन जिन कंडीशनर में सिलिकॉन मिला होता है वो बालों को बस नुकसान ही पहुंचाते हैं। इसलिए जब भी आप अपने हेयर केयर प्रोडक्ट्स चुनें उनमें इस्तेमाल किए गए कंटेंट को भी देख लें।

9. क्या आप जड़ों में लगाते हैं कंडीशनर?
यदि आप अपने स्कैल्प पर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत उसे बंद कर दें। हेयर कंडीशनर बाहरी इस्तेमाल के लिए है। कंडीशनर का इस्तेमाल जड़ों में ना करने के पीछे भी एक वजह है। दरअसल आपका स्कैल्प खुद ही ऑयल उत्पन्न करता है। कंडीशनर का इस्तेमाल स्कैल्प पर करने से वहां नेचुरल ऑयल के उत्पादन का संतुलन बिगड़ जाएगा जिससे वो पहले से ज़्यादा चिपचिपी हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button