17 सितंबर से उपलब्ध होगा एप्पल का iOS 12

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्निकल दिग्गज कंपनी ऐप्पल ने अपने सालाना इवेंट के दौरान आईफोन के उन्नत मॉडल और स्मार्ट वॉच को बाज़ार में उतारने के ऐलान के साथ ही अपने नेक्सट वर्जन ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 को भी 17 सितंबर से आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध कराने की घोषणा की। एपल कंपनी ने बुधवार को आयोजित हुए Gather Round में नए ओएस के अपडेट की पुष्टि की। कंपनी ने कहा कि 17 सितंबर से नए ऑपरेटिंग सिस्टम कंपेटिबल iPhone और iPads के लिए iOS 12 के अपडेट को जारी कर दिया था।

कंपेटिबल iPhone और iPads
iPads- iPad Pro- 2.9 इंच (1st और 2nd जनरेशन), iPad Pro- 10.5 इंच, iPad Pro- 9.7 इंच, iPad (5th और 6th जनरेशन), iPad Air, iPad Air 2, iPad Mini 4, iPad Mini 3 और iPad Mini 2 ।

iPhones – बुधवार को लॉन्च हुए iPhone Xs, iPhone Xs Max और iPhone XR में iOS 12 प्री- इंस्टॉल मिलेगा। इसके अलावा iPhone 5S, iPhoneSE, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPhone 6S Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X में आईओस 12 का अपडेट रोलआउट होगा।

iOS 12 में क्या होगा खास?
17 सितंबर से उपलब्ध होने वाले नए आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम में कंपनी ने काफी बेहतरीन बदलाव किए हैं। नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 में नए फीचर ARKit 2.0 को जोड़ा गया है। एप्पल ने इवेंट में एक नई ऐप्लिकेशन का डेमो भी लॉन्च किया है और इलका नाम है मेजर।

नए फीचर्स को पेश करते हुए ऐप्पल का कहना है कि iOS 12 के अपडेट के बाद यूआई में तो ज्यादा अंतर नहीं होगा, लेकिन फोन की परफॉर्मेंस पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम यानि iOS 11 के मुकाबले काफी तेज़ हो जाएगी। यूजर्स को 30 प्रतिशत फास्ट रिस्पॉन्स और 40 प्रतिशत ऐप को ओपन करने का क्विक लॉन्च टाइम मिलेगा। कंपनी ने दावा किया कि यूजर iOS 12 में 70 प्रतिशत अधित तेज़ी से स्वाइप के ज़रिए कैमरा को खोल पाएंगे, पहले की तुलना में अधिक तेज़ी से टाइप कर पाएंगे और एक से भी अधिक ऐप पर काम कर पाएंगे।

इसके अलावा इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में आईफोन के सिरी में भी बदलाव किए गए हैं। iOS 12 में ऐप्पल सिरी शॉर्टकट्स नाम की सुविधा दी गई है, इससे किसी भी ऐप को सिरी को क्विक एक्शन के लिए परमिशन मिलेगी। इन शॉर्टकट्स के साथ यूजर्स एक वॉइस कमांड के साथ कई काम कर पाएंगे। एडवांस सिरी के साथ साथ iOS 12 में आईफोन यूजर्स को ग्रुप्ड नोटिफिकेशन, ग्रुप फेस टाइम, मीमोजी जैसे नए फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।
 

कैसे करें डाउनलोड?
पुराने आईफोन में iOS 12 का अपडेट 17 सितंबर से मिलेगा। अगर iPhone और iPad यूजर्स नए ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट की जानकारी चाहते हैं तो अपने डिवाइस की सेटिंग्स >जनर्ल > चेक फॉर अपडेट्स पर जाएं। अगर आपको यहां अपडेट करने का ऑप्शन मिलें तो वाई-फाई के जरिए ऐप्पल के नेक्सट वर्जन ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल कर लें। वहीं, आपको बता दें कि iOS 12 को अभी भी डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन 17 सितंबर से पहले आपको ये बीटा वर्जन में मिलेगा। iOS 12 GM यानि गोल्डेन मास्टर को अपडेट अभी भी किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए किसी भी iPhone या फिर iPad में नए ओएस को इंस्टॉल करने के लिए ऐप्पल बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम में अपने डिवाइस को ऐप्पल आइडी के ज़रिए एनरोल करना होगा यानि रजिस्टर करना होगा।

प्रोसेस
1) बीटा वर्जन के लिए सबसे पहले आप आईफोन से beta.apple.com/sp/betaprogram को ओपन करें।
2) यहां आपको साइन-अप करने का विकल्प मिलेगा, जिसे आप अपनी ऐप्पल आईडी के ज़रिए लॉग इन करें।
3) इसके बाद iOS टैब को सिलेक्ट करें, फिर आपको डिवाइस पर डाउनलोड फाइल दिखेगी।

डाउनलोड करके इंस्टॉल करें।
4) इसके बाद आपको पासकोड एंटर करने को कहा जाएगा।
5) अब आपका डिवाइस खुद से री-स्टार्ट होगा और फिर आपको iOS 12 अपडेट ऊपर दिखाई देगा। डाउनलोड करे इंस्टॉल करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button