जल्द लॉन्च हो सकती है 5G सर्विस, पर फ़ोन खरीदने से पहले दे ध्यान

नई दिल्ली

आपने पिछले कुछ वर्षों से 5G स्मार्टफोन देखे होंगे, लेकिन भारत में यह हो क्या रहा है। 5G कनेक्शन में बेहतर सुविधा और ज्यादा लोगों के लिए तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी का वादा किया जाता है। देश में Jio, Artel और Vodafone Idea इस साल के आखिर में अपनी 5G सर्विस शुरू कर सकती हैं। 5G उन लोगों के लिए एक गेम-चेंजर साबित होगा जो इंटरनेट से ज्यादा जुड़े रहते हैं और मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते रहते हैं।

मगर एक बात यह है कि क्या आपको लगता है कि नेक्स्ट जनरेशन का एक्सपीरियंस पाने के लिए 5जी स्मार्टफोन का होना ही काफी है। 5G के अलग-अलग फ्लेवर हैं और हो सकता है कि आपका फोन इन सभी को सपोर्ट न कर पाए। आपको बता दें कि यह चयनित हार्डवेयर और कई अन्य फैक्ट पर निर्भर करता है। इसलिए अगर 5G नेटवर्क के लिए तैयार होना चाहते हैं और 5G रेडी स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

5G सपोर्टिंग चिपसेट
महंगे फोन के साथ यह कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अगर आपका बजट 25 हजार रुपये से कम तक सीमित है तो आपको यह चेक करना होगा कि आपके फोन का चिपसेट 5G मॉडम को सपोर्ट करता है या नहीं। ऐसे फोन न लें, जिनमें स्नैपड्रैगन 680, स्नैपड्रैगन 732G, स्नैपड्रैगन 860, मीडिया टेक हीलियो G96 आदि जैसे चिपसेट हों। वहीं, आईफोन के लिए iPhone 11, iPhone SE सेकेंड जनरेशन और iPhone 11 Pro समेत पुराने मॉडल जैसे मॉडल न खरीदें। हमेशा कंपनी की वेबसाइट से क्रॉस चेक करें कि आपका फोन 5G सपोर्ट करता है या नहीं। अगर 5G है तो आपका फोन बॉक्स इसकी पूरी जानकारी देता होगा।

5G बैंड सपोर्ट
5G चिप होना ही काफी नहीं है। आपके फोन में ज्यादा से ज्यादा 5G बैंड होने चाहिए। इससे बेहतर नेटवर्क परफॉर्मेंस में मदद मिलनी चाहिए।

 बड़ी बैटरी
हाई इंटरनेट स्पीड का सपोर्ट करने के लिए 5G को ज्यादा बैटरी पावर की जरूरत होगी और इसलिए आपके फोन में बड़ी कैपेसिटी वाली बैटरी होनी चाहिए। एंड्रॉयड फोन में यह कंफर्म करें कि आपके फोन में कम से कम 5000mAh की बैटरी हो जिससेयह पूरा दिन चल सके। जब आपको इतनी हाई स्पीड की जरूरत न हो तो 4G LTE में ऑटो स्विचिंग जैसी स्मार्ट फीचर्स को भी चेक करें, जिससे बैटरी लाइफ की बचत होगी। आईफोन में यह कंफर्म करें कि आप iPhone 12, iPhone 13, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max जैसे डिवाइसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं। iPhone SE 3rd Gen, iPhone 13 Mini और iPhone 12 Mini जैसी छोटी बैटरी वाले मॉडल का चयन करने से बचें।

अपने पुराने 5G फोन को अपडेट रखें
अगर आपके पास पहले से ही 5G स्मार्टफोन है तो अपने कंपनी के लेटेस्ट अपडेट पर ध्यान रखें। ये परफॉर्मेंस को बढ़ावा देने, बैटरी लाइफ को कस्टमाइज करने और इस प्रकार के अन्य अपग्रेड के लिए इंतजार कर सकते हैं।

महंगे 5G मॉडल खरीदें
अगर आप हाई 5G स्पीड चाहते हैं तो यह बिल्कुल जरूरी है। बजट 5G फोन आमतौर पर कमजोर मोडेम का इस्तेमाल करते हैं और इसका मतलब है कि आपको 5G के स्लो फ्लेवर मिलते हैं। प्रीमियम स्पेस में फोन आमतौर पर ज्यादा पावरफुल 5G मोडेम का इस्तेमाल करते हैं जो फुल 5G स्पीड का सपोर्ट करते हैं। इसलिए जैसे-जैसे 5G नेटवर्क में सुधार जारी रहेगा आपके पास तेज 5G स्पीड पकड़ने का बेहतर मौका होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button