इन टिप्स से एक्ने पिट्स होंगे फील

महिलाओं को हमेशा मखमली त्वचा की चाहत होती हैं। गोरी, निखरी और बेदाग त्वचा देखकर लोग अक्सर आकर्षित होते हैं। हालांकि, पिंपल इन सभी ख्वाहिशों पर पानी भरने का काम करता है। कुछ लोगों को पिंपल कभी-कभी आते हैं, लेकिन कई ऐसे लोग हैं, जो इससे हमेशा परेशान रहते हैं। यही नहीं टीनेज में हर किसी को मुंहासों की समस्या होती है, जिसकी वजह से चेहरे पर गड्ढे आ जाते हैं।

कभी कभार चेहरे पर दिखने वाले ये गड्ढे अधिक उभरे हुए नजर आते हैं, जिसकी वजह से चेहरा काफी खराब दिखने लगता है। इसे ठीक होने में काफी वक्त लगता है। वहीं कुछ महिलाएं इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं, जिसके लिए अच्छे खासे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। इससे चेहरे पर जल्दी फर्क देखने को मिलता है, लेकिन हर किसी के लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं है।

वहीं मुंहासों से गाल पर पड़े गड्ढे को ठीक करने के लिए घरेलू तरीका भी आजमाया जा सकता है। इन हर्बल चीजों का इस्तेमाल आप रोजाना करें तो आपको फर्क खुद ब खुद नजर आएगा। कम से कम 2 हफ्ते तक इन तरीकों को जरूर आजमाए

​आलू का रस करें इस्तेमाल

रंगत निखारना हो या फिर दाग-धब्बे दूर करने हों, आलू इन सभी समस्याओं के लिए बेस्ट इंग्रेडिएंट माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले गुण सुंदरता बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना, सिर्फ आलू को मिक्सर में डालकर पीस लेना है। अब इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदें मिक्स करें। सिर्फ 2 से 3 बूंद उससे ज्यादा नहीं। अब इसे फेस पर अप्लाई करें और मसाज करें। गड्ढे दूर होने के साथ-साथ यह तरीका रंगत भी निखारेगा।

​दही और बेसन का फेस पैक

दही और बेसन का फेस पैक कई स्किन प्रॉब्लम्स का इलाज है। इसे रोजाना 10 मिनट तक फेस पर लगाएं और गुनगुने पानी की मदद से क्लीन कर दें। खास बात है कि इस फेस पैक का इस्तेमाल त्वचा से गंदगी निकालने के लिए भी किया जाता है। फेस पर गड्ढे हैं तो आप इस फेस पैक को रोजाना अप्लाई करें। वहीं इसके इस्तेमाल के बाद आपको फेस वॉश लगाने की जरूरत नहीं होगी।

फ्रूट आइस क्यूब से करें मसाज

आइस क्यूब ना सिर्फ पोर्स को छोटा करता है बल्कि मुहांसों के गड्ढों को भी कम करने में मदद करता। आप अलग-अलग फ्रूट्स के आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर स्किन ऑयली है तो पपीता, एलोवेरा या फिर संतरा के पल्प का आइस क्यूब तैयार करें और उसे फेस पर रब करें। रब करने के बाद कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर वाइप्स की मदद से पोंछ दें। रोजाना यह ट्रिक आजमाएं। इससे आपको 10 दिन के अंदर फर्क नजर आ सकता है।
​टॉवेल स्क्रब से मिलेगा फायदा
कोरियन लड़कियां ग्लास स्किन के लिए टॉवेल स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं। स्किन केयर रूटीन में टॉवेल का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है, लेकिन अगर आप मुंहासों से पड़े गड्ढों को ठीक करना चाहते हैं तो सबसे पहले ऑयल फेस पर अप्लाई करें। इसके बाद टॉवेल को गर्म पानी में डालकर निचोड़ लें। अब इस टॉवेल से फेस पर मसाज करें। कुछ देर में तेल त्वचा में अब्सॉर्ब हो जाएगा। ध्यान रखें कि आपको ये काम धीरे-धीरे करना है। तेज करने से जलन या फिर रैशेज हो सकते हैं।

​ध्यान रखें ये जरूरी बात

चेहरे पर दिखने वाले ये गड्ढे तभी ठीक हो सकते हैं, जब मुंहासों की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाए। अगर एक के बाद एक मुंहासे आ रहे हैं तो इसे ठीक करना मुश्किल है। इसके अलावा आप अगर कोई ब्यूटी ट्रीटमेंट ले रहे हैं तो इस तरीके को आजमाने से बचें। दरअसल, ऐसा हो सकता है कि घरेलू तरीकों से इसका प्रभाव कम हो जाए।

Related Articles

Back to top button