नशा आपके शरीर के लिए हानिकारक, फर्टिलिटी को भी पहुंचाता है नुकसान

युवाओं में नशा बढ़ता जा रहा है। भांग, वीड, चरस, गांजा, मरिजुआना जैसे ड्रग नौजवानों को अपनी चपेट में ले रहा है। हेल्थ के लिए नशा करना नुकसादायक होता है। इतना ही नहीं यह आपके फर्टिलिटी पर भी असर डालता है। इसलिए जितना जल्दी हो सके नशे से दूर हो जाना चाहिए। आइए जानते हैं सेक्सुअल हेल्थ पर कैनबिस कैसे खतरा पैदा करता है..

ड्रग्स लेने से हार्मोन के सिग्नल पर असर पड़ता है। जिससे टेस्टिस काम करना बंद कर सकती है। जिससे स्पर्म प्रोडक्शन रूक जाएगा। क्योंकि टेस्टिस स्पर्म प्रोडक्शन के लिए जरूरी होता है।

फर्टिलाइजेशन कम होना
अधिकतर ड्रग्स विकोडीन ट्यूटरी ग्लैंड में बनने वाले GnRH हार्मोन को नुकसान पहुंचाती है। जिससे स्पर्म पैदा करने वाले हार्मोन की प्रोडक्शन कम होने लगती है। जिससे फर्टिलिटी रेट कम हो सती है। GnRH मस्तिष्क में पिट्यूटरी ग्रंथि को हार्मोन ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (LH) और कूप-उत्तेजक हार्मोन (FSH) बनाने और फ्लो करने का कारण बनता है।  पुरुषों में, ये हार्मोन अंडकोष को टेस्टोस्टेरोन बनाने का कारण बनते हैं। जबकि महिलाओं में वे अंडाशय को  प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन बनाने का कारण बनते हैं। हेरोइन जैसा नशा करने पर इस हार्मोन को नुकसान पहुंचता है।

STD का बढ़ सकता है खतरा
अमेरिकन एडिक्शन सेंटर के अनुसार ड्रग्स और शराब किसी इंसान में STD ( sexually transmitted disease) को पैदा कर सकता है। वो अपने पार्टनर को भी किसी बीमारी का शिकार बना सकता है। गलत तरीके से ड्रग्स लेने से एचआईवी या एड्स हो सकता है। आपसे आपके पार्टनर को ये हो सकता है।

सेक्सुअल डिसफंक्शन
अमेरिकन एडिक्शन सेंटर के अनुसार जो व्यक्ति एल्कोहल और ड्रग्स लेते है, उनके यौन उत्तेजना पर भी असर पड़ता है। रिसर्च के अनुसार एल्कोहल हमारे नर्वस सिस्टम पर प्रभाव डालता है। जिसकी वजह से शीघ्रपतन के शिकार हो सकते हैं।
 
कैसे करें बचाव
ड्रग्स और शराब की लत छोड़ने की कोशिश करें। इसमें पार्टनर को चाहिए कि वो हर पल उसके साथ खड़ा रहे और बेचैनी में उसका ध्यान बताने की कोशिश करें।हेल्दी डाइट लें। अगर नशे की लत ज्यादा हो तो डॉक्टर से संपर्क करके इलाज कराएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button