स्विमिंग के दौरान टैनिंग के साथ-साथ कई अन्य स्किन प्रॉब्लम्स के लिए फॉलो करें ये टिप्स

गर्मियों में स्विमिंग को लोग काफी एन्जॉय करते हैं। कई लोग वेट लॉस के लिए भी इसे रोजाना करते हैं। हालांकि, इसके कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। दरअसल, स्विमिंग के दौरान टैनिंग के साथ-साथ कई अन्य स्किन प्रॉब्लम्स भी होने की संभावना रहती है, लेकिन आप इससे बचना चाहते हैं तो एक्सपर्ट की इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

गर्मियों का मौसम किसी को खूब पसंद होता है तो कोई अपनी त्वचा को लेकर रोता रहता है। उन्हें लगता है कि इस मौसम में बाहर निकलना यानी अपनी खूबसूरती को खराब करना है। बता दें कि चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी कई सारी परेशानियों को एक साथ लेकर आती है। हालांकि, ये मौसम कुछ लोगों के लिए बेहद खास होता है, क्योंकि ढेर सारे कपड़ों को पहनने की जरूरत नहीं पड़ती। यही नहीं इस मौसम में लोगों को नहाना काफी पसंद होता है। कुछ लोग इस मौसम में स्विमिंग पूल में वक्त गुजारना काफी एन्जॉय करते हैं।

सभी जानते हैं कि स्विमिंग पूरी बॉडी के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है। यह वेट लॉस में काफी मदद करती है हालांकि, इस दौरान स्किन इंफेक्शन और टैनिंग की समस्या भी सबसे ज्यादा होती है। बता दें कि स्विमिंग के दौरान त्वचा काफी खराब हो जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि हम बिना किसी स्किन केयर रूटीन को फॉलो किए घंटों पानी में रहते हैं।

स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन मिलाया जाता है, जो कि आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप त्वचा का खास ख्याल रखें। हाल ही में डर्मटॉलॉजिस्ट ने  स्विमिंग स्किन केयर टिप्स शेयर की हैं, जिसे फॉलो करें तो स्किन प्रॉब्लम्स से आसानी से बचा जा सकता है।

​स्विमिंग से पहले और बाद में त्वचा का ऐसे रखें ख्याल
स्विमिंग से पहले और बाद दोनों वक्त मॉइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है। हालांकि, स्विमिंग के लिए डाइमेथिकोन, ग्लिसरीन, ऑयल या फिर पेट्रोलियम युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। वहीं कोशिश करें कि स्विमिंग पूल में जाने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगा लें। ध्यान रखें कि सनस्क्रीन आंखों के नीचे ना लगाएं, इसकी जगह बेहतर होगा कि आप स्विमिंग ग्लास कैरी करें।

​बालों का ख्याल रखना भी है जरूरी
स्विमिंग पूल में नहाने से पहले स्किन के साथ-साथ बालों का भी ख्याल रखना जरूरी होता है। इसलिए कोशिश करें कि नहाने से पहले फिटेड स्विमिंग कैप कैरी करें। वहीं नहाने के तुरंत बाद शॉवर लें, इससे क्लोरीन पूरी तरह से साफ हो जाएगा। बता दें कि स्विमिंग पूल में मौजूद क्लोरिन आपकी स्किन को ड्राई बनाता है। इसलिए मॉइश्चराइजर अप्लाई जरूर करें।

​स्विमिंग पूल में नहाने का सही वक्त
दोपहर के वक्त की तेज धूप स्किन को बुरी तरह जला सकती है। इस समय स्विमिंग पूल में जाना बेवकूफी भरा कदम साबित हो सकता है। कोशिश करें कि आप 10 से 4 बजे तक के बीच में स्विमिंग के लिए बिल्कुल भी ना जाएं। बेहतर होगा कि आप सूरज निकलने से पहले या फिर सूरज ढलने के बाद ही पूल में जाएं।

​वाटरप्रूफ सनस्क्रीन अप्लाई करें
सनस्क्रीन जरूरी ब्यूटी प्रोडक्ट्स में से एक है, जिसका इस्तेमाल रोजाना किया जाना चाहिए। अगर आप स्विमिंग के लिए जा रही हैं तो वाटरप्रूफ सनस्क्रीन अप्लाई करें। डर्मटॉलॉजिस्ट जयश्री शरद के अनुसार, वाटरप्रूफ सनस्क्रीन में आपको कई ऑप्शन मिल जाएंगे, जिसे आप ट्राई कर सकते हैं। वहीं एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इन सनस्क्रीन को भी अप्लाई किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button