Apple के iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR लॉन्च, नई ऐपल Watch 4 भी उतारी

 
नई दिल्ली

कई महीनों से आ रही लीक्स की खबरों के बाद आखिरकार ऐपल ने बुधवार को कैलिफॉर्निया के स्टीव जॉब्स थिअटर में नए आईफोन्स लॉन्च कर दिए। उम्मीद के मुताबिक नई आईफोन सीरीज़ में iPhone Xs, iPhone Xs Max और iPhone XR शामिल हैं। आईफोन XR इन तीनों में सबसे सस्ता है। इसके अलावा नई ऐपल वॉच 4 भी लॉन्च की गई है। 
 
iPhone Xs और iPhone Xs Max
आईफोन Xs में 5.8 इंच सुपर रेटिना ओलेड डिस्प्ले है। स्क्रीन की डेनसिटी 458 पीपीआई है। यह आईफोन 60 प्रतिशत ज्यादा डायनैमिक रेंज के साथ आया है। नए आईफोन Xs मैक्स में 6.5 इंच सुपर रेटिना ओलेड डिस्प्ले है। स्क्रीन की पिक्सल डेनसिटी 458 पीपीआई है। इसमें 3डी टच, टैप टू अवेक जैसे फीचर्स हैं। 

 
इन दोनों आईफोन्स में दिए गए ए12 बायॉनिक चिप में मशीन लर्निंग फीचर्स दिए गए हैं, जिनके जरिए यूजर्स फेसटाइम कॉल के समय ऐनिमोजी बना सकते हैं। ऐपल का दावा है कि इनमें सबसे ज्यादा सुरक्षित फेशियल रिकग्निशन फीचर दिया गया है। नए ऐपल आईफोन्स में ए12 बायॉनिक प्रोसेसर है जो 7 नैनोमीटर चिप से लैस है। ये आईपी68 रेटिंग के साथ आ रहे हैं, यानी पानी और धूल से इसे नुकसान नहीं पहुंचेगा। नए आईफोन्स में न्यू गोल्ड फिनिश है। कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5.0, गीगाबिट-क्लास एलटीई, पहले से बेहतर वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

नए आईफोन्स में कई सिरी शॉर्टकट्स भी हैं जिसके साथ यूजर्स सिर्फ वॉइस कमांड्स के साथ कई फंक्शन्स को पूरा कर सकते हैं। ऐपल का कहना है कि नए आईफोन्स में दी गई मशीन लर्निंग 9 गुना ज्यादा तेज है। कंपनी ने नए आईफोन्स में ऑग्युमेंटेड रिऐलिटी आधारित फीचर्स भी दिए हैं। इसमें एआर क्विक लुक (AR Quick Look) जैसे फीचर्स शामिल हैं। आईफोन XS में स्टीरियो साउंड रिकॉर्ड करने के लिए चार इनबिल्ट माइक्रोफोन्स हैं। 

आईफोन Xs और आईफोन Xs मैक्स में अपर्चर एफ/1.8 के साथ 12 मेगापिक्सल वाइड-ऐंगल कैमरा और 12 मेगापिक्सल टेलीफोटो कैमरा दिया गया है। कैमरे के साथ पहले से बेहतर ट्रू-टोन फ्लैश मिलता है। बेहतरीन फटॉग्रफी के लिए इसमें इमेज सिग्नल सेंसर, डेप्थ कंट्रोल के साथ पोर्ट्रेट मोड, अडवांस्ड बोकेह और नया स्मार्ट एचडीआर मोड है। इन फोन्स में सेल्फी के लिए 7 मेगापिक्सल का ट्रूडेप्थ कैमरा दिया गया है। 

बैटरी लाइफ की बात करें तो ऐपल ने इवेंट में बताया कि आईफोन XS में पिछले आईफोन X की तुलना में 30 मिनट ज्यादा बैटरी लाइफ मिलेगी। आईफोन XS को कुछ बाजारों में ड्यूल सिम कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च किया जाएगा। 

कीमत और स्टोरेज 
आईफोन XS और XS मैक्स 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज में मिलेंगे। आईफोन XS की कीमत 799 डॉलर से शुरू होती है जबकि आईफोन XS मैक्स की कीमत 1099 डॉलर से शुरू होती है। ये दोनों आईफोन्स भारत में 28 सितंबर से उपलब्ध होंगे। 

भारत में कीमत 
Apple iPhone Xs की भारत में कीमत 76900 रुपये से शुरू होगी। वहीं Apple iPhone Xs Max की कीमत 109,900 रुपये से शुरू होगी। 

iPhone XR 
नए आईफोन XR में 6.1 इंच एलसीडी डिस्प्ले है जिसका रेजॉलूशन 1292×828 पिक्सल है। यूजर्स को इसमें 3डी टच का मजा नहीं मिलेगा। आईफोन XR में भी बाकी दोनों आईफोन्स की तरह ए12 बायॉनिक प्रोसेसर दिया गया है। फोन में फेसआईडी, टच टू वेकअप और ड्यूल सिम जैसे फीचर्स हैं। 

फटॉग्रफी के लिए फोन में अपर्चर एफ/1.8, फोकस पिक्सल के साथ 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा है। इसमें स्मार्ट एचडीआर, डेप्थ कंट्रोल के साथ पोर्ट्रेट मोड, अडवांस्ड बोकेह और विडियोज में ऐक्सटेंडेड डायनामिक रेंज जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

कीमत और स्टोरेज 
आईफोन XR का ऑर्डर 19 अक्टूबर से शुरू होगा और 26 अक्टूबर से इसकी सेल शुरू हो जाएगी। आईफोन XR की कीमत 749 डॉलर से शुरू होगी। आईफोन XR 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज में मिलेगा। 
 

Apple Watch Series 4 
ऐपल ने इवेंट की शुरुआत में Apple Watch Series 4 से भी पर्दा उठाया। ऐपल की यह नई घड़ी ढेर सारे नए स्मार्ट फीचर्स के साथ लॉन्च की गई है। ऐपल की नई वॉच सीरीज में तीन नए 'हार्ट फीचर' – लो हार्ट रेट, हार्ट रिदम और ECG दिए गए हैं। ECG फीचर के जरिए आप कभी भी अपनी हार्ट हेल्थ को चेक कर सकते हैं। इस नई वॉच में 30 फीसदी बड़ी स्क्रीन दी गई है। साथ ही इसे यूजर के लिए रीडिजाइन किया गया है। नई वॉच का साइज 44mm है। जीपीएस के साथ ऐपल वॉच सीरीज 4 की कीमत 399 डॉलर (करीब 29 हजार रुपये) से शुरू होगी। वहीं LTE वेरियंट की कीमत 499 डॉलर (करीब 36 हजार रुपये) होगी। 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group