भारत में लांच हुआ ऑटोमेटिक वैक्यूम क्लीनर

 iRobot कंपनी ने भारत में अपने स्मार्ट-वैक्यूम क्लीनर पोर्टफोलियो में इजाफा करने का काम किया है और Roomba J7+ नाम के स्मार्ट-वैक्यूम क्लीनर को लॉन्च किया है। ये ब्रैंड न्यू स्मार्ट वैक्यूम क्लीनर वर्तमान में Roomba i7 सीरीज, S9 सीरीज, i3 सीरीज के साथ फिट बैठता है। Roomba i7 सीरीज में दो मॉडल्स देखने को मिलते हैं। इनमें रेग्युलर Roomba J7 और Roomba J7+ शामिल हैं। हालांकि, भारत में फिलहाल सिर्फ Roomba J7+ ही उपलब्ध है।

इस प्लस चिन्ह का मतलब है कि वैक्यूम क्लीनर एक ऑटोमैटिक गंदगी निपटाने वाले सिस्टम के साथ आता है जो मलबे को इकट्ठा करता है और स्टोर करता है जब Roomba वापस चार्जिंग स्टेशन में वापस आ जाता है। जाहिर है, प्लस वेरिएंट ज्यादा महंगा भी होता है। इसके अलावा पुराने आईरोबोट Roomba क्लीनर्स की तरह ही लेटेस्ट मॉडल्स ऐप के सपोर्ट के साथ आते हैं। इसके अलावा यूजर्स एलेक्सा के साथ कनेक्ट कर सकते हैं ताकि डिवाइस को सिंपल वॉइस कमांड्स के द्वारा चलाया जा सके।

Roomba J7+ की कीमत

भारत में फिलहाल आईरोबोट Roomba J7+ 74,900 रुपये का बिक रहा है। वही इसकी एमआरपी 89,900 रुपये है। ये स्मार्ट वैक्यूम आईरोबोट की आधिकारिक भारतीय वेबसाइट पर उपलब्ध है। हालांकि, इसमें बहुत अधिक बैंक के ऑफर्स उपलब्ध नहीं हैं। कंपनी आईरोबोट Roomba J7+ वैक्यूम क्लीनर को प्योरसाइट सिस्टम के साथ बेच रही है। प्योर साइट सिस्टम, भारत में आईरोबोट के प्रोडक्ट्स का आधिकारिक और एक्सक्लूसिव ड्रिस्टीब्यूटर है।

Roomba J7+ फीचर्स

J7+ का लुक काफी हद तक आईरोबोट वैक्यूम क्लीनर जैसा ही दिखता है। इसका डिजाइन हालांकि गोलाकार है। जे7 प्लस का ऑटोमैटिक डर्ट डिस्पोजल सिस्टम एक कॉम्पेक्ट बॉक्स के साथ आता है और ऑटोमैटिक डर्ट डिस्पोजल सिस्टम में 60 दिनों तक मलबे को स्टोर किया जा सकता है। वहीं, अगर Roomba i3+ की बात करें तो इसमें एक लंबा सा चैंबर देखने को मिलता था। कंपनी ने इसके अलावा आईरोबोट जीनियस होम इंटेलीजेंस के नाम को बदल दिया है और इसका नाम अब आईरोबोट ओएस हो चुका है। आईरोबोट का दावा है कि आईरोबोट ओएस के सटीक विजन नेविगेशन के सहारे Roomba J7+ हर इस्तेमाल के साथ अधिक स्मार्ट हो जाता है।

कंपनी ने दावा किया है कि इस अपडेटेड सॉफ्टवेयर के अलावा Roomba J7+ यूजर्स की जरूरतों के हिसाब से अनुकूल होता है। इसके अलावा ये स्मार्ट वैक्यूम क्लीनर यूजर्स की प्राथमिकताओं का ध्यान रखता है और यूजर्स के शेड्यूल के आधार पर ही सफाई करता है। समय के साथ-साथ ये ज्यादा स्मार्ट होने लगता है। आईरोबोट ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स कई दिलचस्प फीचर्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इनमें स्मार्ट-मैप, क्वाइट ड्राइव, डोंट डिस्टर्ब, क्लीन व्हेन आई एम अवे और चाइल्ड लॉक जैसे खास फीचर्स भी हैं जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाने का काम करते हैं। खास बात ये है कि J7+ में यूजर्स कस्टम सफाई भी कर सकते हैं जोकि Roomba i3 में मुमकिन नहीं था।

 

Related Articles

Back to top button