यूरिक एसिड में इन चीजों का न करें सेवन

आज के समय में यूरिक एसिड की समस्या बड़ी कॉमन हो चुकी है. यूरिक एसिड शरीर में एक गंदगी की तरह जमा होता है. शरीर के खून में अगर यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा बढ़ जाए तो उससे जोड़ों की दिक्कत, किडनी की बीमारी, दिल के दौरे जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन का एक रूप है, जो यूरिन के द्वारा शरीर से बाहर जाता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि किडनी शरीर से यूरिक एसिड बाहर निकालने में असमर्थ होता है या कभी-कभी शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बन जाता है. धीरे-धीरे ये यूरिक एसिड क्रिस्टल का रूप ले लेता है और जोड़ों के आसपास जमा होने लगता है. जिससे जोड़ों में दर्द, अकड़न जैसी परेशानियां होने लगती है. शरीर में यूरिक एसिड घटाने में आपकी डाइट की भी अहम भूमिका होती है. इसलिए खाने की ऐसी चीजों से बचना चाहिए, जिसमें प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है. यूरिक एसिड से परेशान लोगों को ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जिसमें फ्रक्टोज की मात्रा कम होती है.

हाफ लाइफ टू हेल्थ की संस्थापक निधि ने बताया कि "जिस तरह से शरीर में केमिकल प्यूरीन पाया जाता है, उसी तरह से खाने में भी प्यूरीन मौजूद होता है. इसलिए प्यूरीन की कम मात्रा खून के द्वारा यूरिक एसिड का स्तर सही रखने में मदद करती है. फ्रक्टोज प्राकृतिक शुगर है जो कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है. हालांकि, फ्रक्टोज के कारण खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है."

गोल्डन किशमिश
फ्रक्टोज प्रति 100 ग्राम: 26.54 ग्राम

किशमिश अंगूर से बनती है जिसमें प्यूरीन होता है. प्यूरीन के सेवन करने से गाउट (अर्थराइटिस) की समस्या और भी बढ़ सकती है और यह खून में  यूरिक एसिड की मात्रा को भी बढ़ाता है. गाउट  से पीड़ित लोगों को सूखे मेवों से पूरी तरह बचना चाहिए.

इमली का रस
फ्रक्टोज प्रति 100 ग्राम: 12.31 ग्राम

इमली के रस के और भी लाभ हैं, लेकिन गाउट से पीड़ित लोगों को इसे नहीं लेना चाहिए. फ्रक्टोज का ज्यादा होना यूरिक एसिड के लिए खराब है, जिसके परिणाम अच्छे नहीं होते हैं.

सेब
फ्रक्टोज प्रति 100 ग्राम: 8.52 ग्राम

सेब भी प्राकृतिक फ्रक्टोज का एक रूप है. सेब को बहुत अधिक खाना अर्थराइटिस की स्थिति को और भी खराब कर सकता है.

खजूर
फ्रक्टोज प्रति 100 ग्राम: 15.04 ग्राम

खजूर कम प्यूरीन वाला फल होता है, लेकिन इसमें फ्रक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है. खजूर को खाना भी सही नहीं है क्योंकि वे आपके खून में फ्रक्टोज की मात्रा बढ़ा सकता है जो खतरे का संकेत है.

चीकू
फ्रक्टोज प्रति 100 ग्राम: 8.6 ग्राम

यह भी एक फ्रक्टोज माना जाता है. इसलिए, यूरिक एसिड को कम करने के सिए  चीकू से बचना चाहिए.

कम फ्रक्टोज वाले फल और सब्जियां

ब्लैक करंट (2.98 ग्राम)
आंवला (2.1 ग्राम)
 खरबूजे (0.62 ग्राम)
 आडू (1.15 ग्राम)
अनानास (1.21 ग्राम)
अनार (1.01 ग्राम)
स्ट्रॉबेरी (1.9 ग्राम)

यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित रखने के टिप्स

1. एयरेटेड ड्रिंक्स में हाई शुगर होता है, जितना हो सके इनसे बचें.
2. ज्यादा फ्रक्टोज वाले फलों से दूर रहें.
3. नशीले पदार्थों से रहें दूर.
4. कम मात्रा में चाय या कॉफी पिएं.
5. ज्यादा प्यूरीन वाली सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली, हरी मटर, आदि का सेवन कम करना चाहिए.
6. मीट से भी बचना चाहिए.
7. पानी ज्यादा पीना चाहिए.
8. रोजाना व्यायाम करें.

Related Articles

Back to top button