ये 4 फल वजन कम करने के दौरान भूलकर भी ना खाएं

हर किसी की चाहत होती है कि वो खुद को स्लिम फिट रखें। इसके लिए वो जिम,योगा और डाइट प्लान करते हैं। डाइट के दौरान वो फलों पर शिफ्ट हो जाते हैं। फल और सब्जियां शरीर को फैट फ्री पोषक तत्व प्रोवाइड कराती हैं। इनमें विटामिन, मिनरल समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। डॉक्टर भी हर रोज एक फल खाने की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जो वजन कम करने की बजाय इसे बढ़ाने का काम करता है। सही जानकारी नहीं होने की वजह से हम इसे खाते हैं और जब वजन कम नहीं होता तो खुद पर गुस्सा करते हैं।

ब्रिटिश डॉक्टर और डाइट एक्सपर्ट डॉ. माइकल मोस्ले (Dr Michael Mosley) डाइट को लेकर हर रोज कुछ ना कुछ टिप्स देते रहते हैं। उनके इंस्टाग्राम पर जाकर आप वजन कम करने के उपाय को देख सकते हैं। डॉ माइकल मोस्ले के मुताबिक अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन फलों से वेट लॉस के दौरान रहें दूर
डॉ माइकल मोस्ले की मानें तो अगर कोई इंसान हेल्थ के लिए फल खा रहा है तो वो सारे फल खा सकता है। लेकिन अगर कोई वेट लॉस के लिए डाइट ले रहा है तो उसे कुछ फलों को नहीं खाना चाहिए। वो फल हैं आम, केला, खरबूजा और अनानास। इन फलों में नेचुरल शुगर बहुत ज्यादा होता है जिससे वजन बढ़ता है।

इन फलों को डाइट में करें शामिल
वहीं वेट लॉस डाइट के दौरान सेब, जामुन, रसबैरी,अंगूर या फिर एवोकाडो खा सकते हैं। उन्होंने बताया कि एक नॉर्मल साइट के आम में 45 ग्राम शुगर होते हैं। जबकि अंगूर में 23 ग्राम, रसबैरी में 5 ग्राम, अवोकाडो में 1.33 ग्राम शुगर मिलते हैं। इसलिए जो वजन कम करना चाहता है वो आम, अनानास, केला और खरबूजा जैसे फलों से दूर रहें। उन्होंने कहा कि जिसका वेट कम है वो इन फलों का सेवन कर सकते हैं.

बता दें कि डब्लूएचओ (WHO) के मुताबिक जो लोग दिन में कम से कम पांच बार फल और सब्जियां डाइट में लेते हैं वो कई तरह की बीमारियों से बचते हैं। दिल की बीमारी, स्ट्रोक और कैंसर का खतरा काम होता है।

Related Articles

Back to top button