कमर के आसपास जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने रोज करें ये काम

हेल्दी एंड फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो केवल आप पतले ही नहीं होते बल्कि आपके शरीर को ताकत मिलती है और मजबूती बढ़ती है। इसके अलावा, ऐसे कई अध्ययन हैं जिनमें पाया गया है कि व्यायाम करना मूड और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी बहुत अच्छा है।

अक्सर देखा गया है कि लोग जिम में जाकर हैवी मशीन के जरिए एक्सरसाइज करते हैं। बेशक मशीन से आपकी कमर के आसपास जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद मिलती है लेकिन रोजाना भारी मशीन का इस्तेमाल करने के लिए बॉडी की एक्स्ट्रा एनर्जी खत्म होती है।

अगर आप भारी-भारी उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ हल्के-फुल्के इक्विपमेंट हैं जिनके इस्तेमाल से आप घर में भी आसानी से वर्कआउट कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात इनसे एक्सरसाइज करने से आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती और आंत की चर्बी भी कम की जा सकती है।

​डंबल रिवर्स लंजेस
दोनों हाथ में एक डम्बल पकड़ो। फिर, एक लंज की स्थिति में एक पैर के साथ एक लंबा कदम पीछे ले जाएं। अपने आप को तब तक नीचे करें जब तक कि आपका पिछला घुटना जमीन को न छू ले। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें। अपनी शुरुआती पोजीशन में वापस आने के लिए अपने सामने वाले पैर से पुश करें। पैर स्विच करें और दोहराएं। प्रत्येक पैर से 8 के 3 सेट पूरे करें।

​केबल रो
इस जिम वर्कआउट के लिए सीटेड रो मशीन पर अटैचमेंट लें और अपने पैरों को फुटपैड पर रखें। हैंडल खींचो और अपने पैरों को सीधा करो। सुनिश्चित करें कि जब आप अपनी कोहनी वापस अपने कूल्हों की ओर ले जाते हैं तो आपकी छाती लंबी रहे। कुछ सेकंड के लिए रुकें और आप अपनी पीठ और कंधों में खिंचाव महसूस करेंगे। अब अपनी भुजाओं को धीरे-धीरे सीधा करें। 10 के 3 सेट करें।

​डंबेल गोबलेट स्क्वाट
इस अभ्यास को अपनी छाती के सामने एक लंबवत फैशन में एक डंबेल पकड़कर शुरू करें। अपने कोर और स्क्वाट को कस लें जब तक कि आपकी जांघें फर्श के समानांतर न हों। कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर अपने क्वाड्स और ग्लूट्स को फ्लेक्स करते हुए वापस खड़े हो जाएं। 8 के 3 सेट करें। आप सेट को 10 तक बढ़ा सकते हैं।

​बारबेल रोमानियाई डेडलिफ्ट
एक बारबेल रोमानियाई डेडलिफ्ट करने के लिए, एक बारबेल को पकड़ें और इसे अपने शरीर के ठीक सामने ले जाएं। अब अपनी छाती को लंबा रखें और अपने कूल्हों को पीछे की ओर धकेलें, जैसे आप बारबेल को अपनी जांघों से नीचे खींचें। आप अपने हैमस्ट्रिंग में खिंचाव महसूस करेंगे। अपने कूल्हों को आगे बढ़ाएं और अपने ग्लूट्स को सिकोड़ लें। 10 के कम से कम 3 सेट करें।

​इनलाइन डंबल बेंच प्रेस
दोनों हाथ में एक डम्बल के साथ एक झुकी हुई बेंच पर लेटकर शुरुआत करें। अपनी बाहों को पूरी तरह से फैलाए हुए वजन को अपने ऊपर सीधा रखें। अपनी छाती की ओर वजन कम करें और ऐसा करते समय अपने कंधे के ब्लेड को बेंच में नीचे खींचें। आपको छाती में खिंचाव महसूस होना चाहिए। अब अपने ऊपरी पेक्स और ट्राइसेप्स को शीर्ष पर फैलाते हुए, वजन को शुरुआती स्थिति में वापस दबाएं। 8 के 3 सेट करें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group