गर्मियों में खूब खाओ फल नहीं होगे मोटे

कहते हैं वजन कम करने के लिए गर्मियां एकदम परफेक्ट टाइम है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ठंड में जहां छोटे और सर्द भरे दिन आपको आलसी बनाते हैं, वहीं गर्मियों की सुबह वर्कआउट करने में आसानी होती है। जिससे आप अपने फिटनेस लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। गर्मियां सिर्फ इन्हीं वजहों से अच्छी नहीं मानी जातीं , बल्कि इस मौसम में कई तरह के फल उपलब्ध होते हैं, जो आपका वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

दरअसल, गर्मी में आने वाले फलों में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और ये बहुत ज्यादा पौष्टिक भी होते हैं। अगर आप भी अपना वजन कम करने की योजना बना हैं, तो समय आ गया है कि आप इन मौसमी फलों का सेवन शुरू कर दें। यहां हम आपको पांच तरह के गर्मियों के फलों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप वजन कम करने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

​खरबूज
आप शायद नहीं जानते होंगे, लेकिन खरबूज गर्मियों का ऐसा शानदार फल है, जो आपका वजन तेजी से घटा सकता है। यह फल पोषक तत्वों से भरपूर है और इसमें पानी की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है। कम कैलोरी और हाई फाइबर के कारण यह फल आपकी वेटलॉस जर्नी में आपका साथ दे सकता है। यह फल वटामिन ए , बी, के , सी, जिंक और कॉपर जैसे अन्य मिनरल से भरपूर है, जो न केवल आंखों की रोशनी को इंपू्रव करता है, बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है।

​खीरा
गर्मियों में खीरे का सेवन हम कई तरह से कर सकते हैं। इसे सलाद, स्मूदी और रायता के रूप में आहार में शामिल किया जा सकता है। बता दें कि हरे रंग के फलों में शरीर को ठंडक देने वाले गुण होते हैं, जो आपको निर्जलीकरण से बचाने में मददगार हैं। खीरे में 95 प्रतिशत सिर्फ पानी होता है और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इस फल को खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती , जिससे वजन बढऩे की संभावना कम ही रहती है। वेटलॉस और बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए यह शानदार तरीका है।

​तरबूज
तरबूज गर्मियों में ताजगी, ठंडक और शरीर को हाइड्रेट रखने वाला मीठा फल है। यह फल 92 प्रतिशत पानी से बना है और सबसे अच्छा हाइड्रेटिंग फूड भी है, जिसका सेवन आप दोपहर में कर सकते हैं। इसमें मौजूद पानी और फाइबर की मात्रा आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है और चीनी की क्रेविंग को रोकने में मदद करती है। गर्मियों का फल माना जाने वाला तरबूज विटामिन सी , विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट और लाइकोपीन से भरपूर है, जो कैंसर सेल्स को विकसित होने से रोकता है।

​संतरे
खट्टे फल हमेशा विटामिन सी और पोटेशियम का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। इसमें विटमिन ए , के, कैल्शियम और मैग् नीश्यिम जैसे पोषक तत्व भी कम मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी की उपस्थिति इम्यूनिटी के साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में हेल्प कर सकती है।

इसके अलावा ,खट्टे फल फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें 88 प्रतिशत हिस्सा पानी का होता है। अच्छी बात यह है कि संतरा आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आपको बार-बार कुछ खाने की इच्छा नहीं होती। इस खट्टे फल में मौजूद पोटेशियम की मात्रा गर्मी में होने वाली मासंपेशियों में ऐंठन को कम कर सकती है।

​आडू
बता दें कि आडू एक लो कैलोरी वाला फल है, जिसे आप अपने भोजन के बीच खा सकते हैं। चूंकि फल में 89 प्रतिशत पानी और ढेर सारा फाइबर है। ऐसे में भोजन के बीच आडू खाने से आप तृप्त महसूस करेंगे। इसे खाने के बाद आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगेगी।

अगर आप भी अपना वजन कम करने के लिए तमाम कोशिशें करके हार गए हैं, तो इस गर्मी यहां बताए गए मौसमी फलों का सेवन करके देखिए। यकीनन आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button